Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Opposition India: कांग्रेस ने कहा PM पद का मोह नहीं, TMC ने आगे कर दिया ममता का नाम

विपक्षी गठबंधन INDIA में सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस है. कांग्रेस ने कह दिया है कि पीएम पद का लोभ नहीं है. टीएमसी ने ममता बनर्जी का नाम आगे कर दिया है.

Opposition India: कांग्रेस ने कहा PM पद का मोह नहीं, TMC ने आगे कर दिया ममता का नाम

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कांग्रेस (Congress) पार्टी ने 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले ही इशारा कर दिया है कि उसे प्रधानमंत्री पद में कोई दिलचस्पी नहीं है. ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने मंशा जता दिया है कि प्रधानमंत्री का पद उन्हें ही चाहिए. तृणमूल कांग्रेस की नेता शताब्दी रॉय ने मंगलवार को कहा कि ममता बनर्जी ही प्रधानमंत्री पद की प्रबल दावेदार हैं. 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान के बाद टीएमसी सांसद शताब्दी रॉय ने कहा, 'हम चाहेंगे कि ममता बनर्जी बनें.' ममता बनर्जी के समर्थक चाहते हैं कि वह प्रधानमंत्री बनें. हालांकि ममता बनर्जी के नाम पर दूसरी विपक्षी पार्टियों की सहमति मिल पाएगी या नहीं, यह देखने वाली बात होगी. 

'कांग्रेस का इरादा सत्ता संभालने का नहीं'

मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक दिन पहले कहा था, 'कांग्रेस का इरादा खुद के लिए सत्ता हासिल करना नहीं है.' मल्लिकार्जुन खड़गे ने कर्नाटक के बेंगलुरु में विपक्षी दलों की बैठक में ये बातें कही हैं. मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि राज्य स्तर पर पार्टियों के बीच मतभेद हो सकते हैं लेकिन जनता की खातिर उन्हें किनारे रखा जा सकता है.

इसे भी पढ़ें- उत्तराखंड के चमोली में ब्लास्ट हो गया ट्रांसफॉर्मर, 15 की मौत, कई हुए घायल

कांग्रेस के नवगठित गठबंधन, का नाम INDIA है, जिसका पूरा नाम इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव एलायंस है. यह गठबंधन देश का सबसे बड़ा गठबंधन है, जिसमें गैर26 से ज्यादा दल हैं. मल्लिकार्जुन खड़गे की बातें गैर कांग्रेसी दलों के नेताओं को प्रभावित करने वाली हैं.  

गैर-कांग्रेसी नेता 'खुश'

मल्लिकार्जुन खड़गे के इस बयान पर गैर कांग्रेसी नेता बहुत खुश हैं. एक बड़े विपक्षी नेता ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि यह एक स्वागत भाषण है. सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी होने के नाते कांग्रेस को उदारता दिखाने और सभी को साथ लेने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें- 6 महीने की मासूम समेत 4 की हत्या, घर में घुसकर मारा, फिर शव घसीटकर लगा दी आग

एक अन्य वामपंथी नेता ने कहा, 'खड़गे का भाषण बैठक के मूड को दर्शाता है. उनका स्पष्टीकरण बहुत सामयिक है क्योंकि नेतृत्व का सवाल या पीएम का चेहरा कौन होगा, यह गठबंधन को बर्बाद कर सकता है.'

विपक्षी दलों की बैठक में कौन-कौन हुआ शामिल?

बेंगलुरू बैठक विपक्षी दलों की दूसरी बड़ी बैठक है. पहली बैठक जून में आयोजित की गई थी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, CPI (M) के सीताराम येचुरी, वीसीके के थोलकप्पियान थिरुमावलवन जैसे नेता बैठक में मौजूद रहे.

बैठक में एनसीपी नेता शरद पवार, एमडीएमके के वाइको और CPI (ML) के दीपांकर भट्टाचार्य भी शामिल हुए थे. मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि विपक्ष की अगली बैठक मुंबई में होगी. तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement