Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid-19: 1 अप्रैल से भारत में होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव

जीरो कोविड पॉलिसी और सख्त लॉकडाउन के बावजूद चीन में कोरोना के मामले भारत से ज्यादा हैं. वहीं भारत में कोरोना के नियमों को अब खत्म किया जा रहा है.

Covid-19: 1 अप्रैल से भारत में होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1225 मामले आए हैं जबकि चीन में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1839 मामले आए हैं.  ऐसे में एक तरफ भारत  1 अप्रैल 2022 से बिना कोरोना वाले दौर में फिर से प्रवेश करने वाला है. वहीं दूसरी तरफ चीन के शंघाई में 27 मार्च से लॉकडाउन लगा दिया गया था. चीन की सरकार ने Zero Covid Policy अपनाई है जिसके तहत सरकार का लक्ष्य देश से कोविड को पूरी तरह से खत्म करना है. हालांकि आंकड़े देखकर ये कहना मुश्किल है कि कोरोना किसी भी पॉलिसी से खत्म हो सकेगा. 

जाने विश्व में कोविड का क्या है हाल
जीरो कोविड पॉलिसी और सख्त लॉकडाउन के बावजूद चीन में कोरोना के मामले भारत से ज्यादा हैं. अफ्रीका के रीजन में कोरोनावायरस के केस 29 प्रतिशत तक घट गए हैं. अमेरिका में भी 15 प्रतिशत की कमी आई है. यूरोप में पिछले हफ्ते के मुकाबले कोरोनावायरस के नए मामले 4% कम दर्ज किए गए हैं. वहीं दक्षिण पूर्व एशिया में कोरोना के मामले में 14% की कमी दर्ज की गई है. 

ओमिक्रोन को हल्के में ना लें  
पिछले एक हफ्ते में दुनिया भर में 3 लाख 82 हजार से ज्यादा कोरोनावायरस सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग गई जिसमें से 99.7% मामले आमिक्रोन के थे. वहीं 1 प्रतिशत से भी कम मामले डेल्टा के भी सामने आए थे.यानी मोटे तौर पर इस वक्त सभी को ओमिक्रोन ने शिकार बना रखा है. जिसे मोटे तौर पर हल्का वायरस माना जा रहा है.  

पढ़ें- Imran Khan को मिला कुछ और समय! 3 अप्रैल तक के लिए स्थगित की गई पाकिस्तानी संसद की कार्यवाही

भारत में कोरोना के कितने मामले आए?
भारत में भी कोरोनावायरस के मामले घट रहे हैं और मौत के आंकड़ें भी काबू में है. भारत में पिछले 24 घंटे में 11 मौते हुई हैं.  पुरानी 17 मौते जोड़कर पिछले 24 घंटे में 28 लोगों की मृत्यु हुी है. वहीं बीमारी एक ही है लेकिन हर देश ने इससे निपटने के लिए अलग अलग तरीके अपनाए हैं. इन तरीकों के क्या नतीजे हो सकते हैं ये तो वक्त ही बताएगा लेकिन पहले ये समझना जरुरी है कि कल से देश में क्या-क्या बदलने वाला है.

पढ़ें- क्यों Pakistan का कोई भी प्रधानमंत्री पूरा नहीं कर पाता अपना कार्यकाल?

1. गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक कोरोनावायरस के संदर्भ में लागू किया गया डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 1 अप्रैल से खत्म हो रहा है. 
2. कोरोना की कॉलर-ट्यून बंद कर दी जाएगी. 
3. दिल्ली में मास्क ना पहनने पर चालान नहीं काटा जाएगा.
4. पर्सनल कार में मास्क लगाने की बाध्यता खत्म हो चुकी है. 
5. मुंबई ने मास्क लगाने की अनिवार्यता खत्म कर दी है.
6. पश्चिम बंगाल ने भी मास्क लगाने की पाबंदी हटा दी है.  
7. हालांकि हर राज्य ने सार्वजिनक जगहों पर मास्क लगाना होगा. 
8. दो गज की दूरी बरतने और हाथों की साफ सफाई के दिशा निर्देश अब खत्म कर दिए गए हैं लेकिन मोटे तौर पर किसी भी नियम को अनिवार्य नहीं किया गया है. 
9. हालांकि दिल्ली मेट्रो में अभी भी मास्क लगाना अनिवार्य है. ऐसा ना करने 200 रुपये का जुर्माना लग सकता है.  

(पुजा मक्कड़ की रिपोर्ट)

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement