Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिल्ली की झुग्गियों में अब नहीं दिखेंगे पानी के टैंकर, केजरीवाल सरकार लगाएगी Water ATM

इन एटीएम से 24 घंटे पानी उपलब्ध होगा. यानी अगस्त के बाद से यहां पानी के लिए लाइनें नहीं लगानी पड़ेगी साथ ही पानी की बर्बादी से भी बचा जा सकेगा.

दिल्ली की झुग्गियों में अब नहीं दिखेंगे पानी के टैंकर, केजरीवाल सरकार लगाएगी Water ATM
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दिल्ली के स्लम एरिया में पानी की बढ़ती समस्या को देखते हुए दिल्ली सरकार (Government Of Delhi) ने झुग्गी-बस्तियों में रिवर्स ऑस्मोसिस सिस्टम (RO) वाले 30  वाटर एटीएम लगाने के लिए एक टेंडर जारी किया है. इन एटीएम की क्षमता 30,000 लीटर होगी. अप्रैल के अंत तक पायलट प्रोजेक्ट के तहत इन्हें स्थापित किया जाएगा.

जल बोर्ड के अनुसार, अभी एक टैंकर 3 हजार लीटर पानी लेकर स्लम पहुंचता है. इन टैंकरों के पहुंचते ही यहां भीड़ लग जाती है. लंबी लाइनें होती हैं और कई बार सभी को पानी नहीं मिल पाता है. इसके अलावा पानी भरने की प्रक्रिया में काफी पानी बर्बाद हो भी हो जाता है. साथ ही इस दौरान लोगों के बीच झगड़े भी आम बात है. यही वजह है की जल बोर्ड इन टैंकरों को पानी के एटीएम से बदलने की योजना बना रहा है. 

ये भी पढ़ें- बेरोजगारी के मामले में Rajasthan पहले नंबर पर, आपके राज्य का क्या है हाल?

अगस्त के आखिर तक जेजे क्लस्टर्स (स्लम क्लस्टर्स) में मौजूदा ट्यूबवेल पर 1,000 और ऐसे एटीएम लगाने की बात कही जा रही है. इन एटीएम से 24 घंटे पानी उपलब्ध होगा. यानी अगस्त के बाद से यहां पानी के लिए लाइनें नहीं लगानी पड़ेगी साथ ही पानी की बर्बादी से भी बचा जा सकेगा. लोग अपनी जरूरत के हिसाब से किसी भी समय एटीएम से पानी ले सकेंगे. 

मामले को लेकर जल बोर्ड का कहना है कि हर परिवार को एक कार्ड भी दिया जाएगा. इस कार्ड के जरिए यह सुनिश्चित हो सकेगा कि हर परिवार को नियमित मात्रा में पानी मिल सके. हालांकि लोगों को एक दिन में तय मात्रा में ही पानी मिलेगा. इन एटीएम मशीनों की वजह से बड़ी संख्या में हो रही पानी की चोरी और पानी की बर्बादी को भी कम किया जा सकेगा. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement