Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IHGF Fair में पहुंचे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, आकर्षण का केंद्र बने लोकल शिल्पकला और स्वदेशी प्रोडक्ट्स

केंद्रीय मंत्री ने फेयर में पहुंचकर यहां आकर्षक चीजों का निरीक्षण किया है. वहीं कोविड काल के बाद पहली बार यहां विदेशी पर्यटकों ने भी शिरकत की है.

IHGF Fair में पहुंचे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, आकर्षण का केंद्र बने लोकल शिल्पकला और स्वदेशी प्��रोडक्ट्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आईएचजीएफ दिल्ली फेयर के 53वें संस्करण में शिल्पकला के साथ-साथ ही जीवन शैली, फैशन, कपड़ा और फर्नीचर में व्यापक उत्पाद स्पेक्ट्रम की पेशकश की गई है. इस बार के आकर्षणों की बात करें तो इसमें इनोवेशन, थीम पविलियन्स और क्षेत्रीय शिल्प हैं. वहीं इस वार्षिक मेले में केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और पर्यटन मंत्री श्रीपद येस्सो नायक भी शामिल हुए हैं.

अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों ने भी की शिरकत

आपको बता दें कि इस फेयर में अंतर्राष्ट्रीय मेहमा तक आते हैं. स्पेन से प्रमुख विदेशी खरीदार जूलिया कैंप्रुबी वर्निस महामारी के दौरान फेयर में जाने से चूक गईं थी. वह फिर से कनेक्ट करने उत्पादों को छूने और महसूस करने और सोर्सिंग पर चर्चा करने में प्रसन्न हैं. उन्होंने कहा, “वर्क फ्रॉम होम ट्रेंड ने होम डेकोर को सुर्खियों में ला दिया और लाइफस्टाइल उत्पादों में मांग बढ़ी है. हम उस पर अपने आपूर्तिकर्ताओं के साथ काम करने के लिए यहां हैं.” इसके अलावा अर्जेंटीना के प्रमुख नियमित विदेशी खरीदार एगोस्टिना डि स्टेफानो ने कहा कि वह भारत में वापस आने के लिए बहुत उत्साहित हैं और उन्होंने आयोजक, भारत सरकार और विशेष रूप से फेयर  के प्रदर्शकों को धन्यवाद दिया.  अर्जेंटीना की स्टेफानो ने कहा, “फिर से संबंध बनाना सुंदर है, मुझे लगता है कि अधिक चीजें, अलग चीजें, चीजें जो न्यू इंडिया बना रहा है. हमारे बाजार में सभी की अच्छी गुंजाइश है.”

क्या रहे आकर्षण के केंद्र 

मुख्य आकर्षण की बात करें तो उत्तर पूर्वी हस्तशिल्प को दर्शाने वाले सामूहिक प्रदर्शन बाड़मेर, जोधपुर और जैसलमेर, राजस्थान से क्लस्टर अनन्य उत्पाद; और जे. एंड के. और लद्दाख के जटिल नीडलक्राफ्ट्स और रीजनल हैंड स्किल्स, साथ ही 'ई-पोषण' कार्यक्रम के तहत कारीगर, आईएचजीएफ दिल्ली फेयर  के 53 वें संस्करण में विदेशी खरीद समुदाय के लिए प्रमुख आकर्षण हैं. इसके अलावा 15 हॉल में प्रदर्शक बूथ और इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में 900 मार्ट हैं. साइबर सिक्योरिटी और सक्रिय उपायों पर आज सूचनात्मक सेमिनार, अंतरराष्ट्रीय B2B ई-कॉमर्स का विकास और समस्या समाधान और निर्णय लेने, आदि में अच्छी तरह से भाग लिया गया। रोजाना हो रहे रैम्प शो विजुअल मर्चेंडाइजिंग का प्रदर्शन कर रहे हैं. 

TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को दिया निर्देश, अब रिचार्ज की वैलिडिटी में बदलाव अनिवार्य

क्या बोले जिम्मेदार? 

इस फेयर को लेकर ईपीसीएच के अध्यक्ष श्री राज के मल्होत्रा ने कहा, “खरीदारों ने पहले दो दिनों के दौरान भारी संख्या में फेयर  का दौरा किया और फेयर  में अपने नियमित और नए आपूर्तिकर्ताओं के साथ ऑर्डर देने में अपनी रुचि साझा की। उन्होंने लगभग दो वर्षों के अंतराल के बाद भौतिक प्रारूप में इस शो को देखने में सक्षम होने पर अपनी खुशी व्यक्त की है." वहीं डॉ राकेश कुमार आईईएमएल ने बताया, “अपने डिजाइन हस्तक्षेप हाथ पकड़ने और विश्वास निर्माण पहल के हिस्से के रूप में, ईपीसीएच ने कई कारीगरों और शिल्पकारों को सफलतापूर्वक अपने पाले में लाया है और धीरे-धीरे उन्हें मुख्यधारा के हस्तशिल्प उद्योग में पेश किया है.  कई कारीगरों ने अपने शिल्प उत्पादों को परिष्कृत करने और उसके बाद उद्यमियों और निर्यातकों में संक्रमण के अवसरों से लाभ उठाया है। इस तरह उद्योग और खरीदारों को भी भारत के दूर-दराज के शिल्प क्षेत्रों और गांवों के जमीनी कारीगरों के संसाधनों और कौशल से जुड़े नए वर्गीकरण और नवाचारों से लाभ हुआ है.”

 

क्या Imran Khan को हटाना चाहता है America? पाकिस्तान को संबोधित करते समय फिसली जुबान

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement