Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

West Bengal में बोर्ड परीक्षा में नकल और पेपर लीक रोकने के लिए इंटरनेट पर लगेगा बैन

बोर्ड परीक्षा में नकल और पेपर लीक के मामले रोकने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने अस्थायी तौर पर कुछ हिस्सों में इंटरनेट बंद करने का फैसला लिया है.

Latest News
West Bengal में बोर्ड परीक्षा में नकल और पेपर लीक रोकने के लिए इंटरनेट पर लगेगा बैन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के दिन राज्य के कुछ हिस्सों में इंटरनेट पर रोक लगाई है. नकल और पेपर लीक रोकने के लिए प्रदेश के कुछ इलाकों में अस्थायी तौर पर ऐसा किया गया है. प्रदेश के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हमारी कोशिश नकल रोकने और सही तरह से परीक्षा करवाने की है. प्रदेश में सोमवार से बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही है.

मालदा और मुर्शिदाबाद में लगेगी रोक
पश्चिम बंगाल उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (डब्ल्यूबीबीएसई) के एक अधिकारी ने रविवार को समाचार एजेंसी पीटीआई को यह जानकारी दी है. अधिकारी ने बताया कि मालदा और मुर्शिदाबाद सहित कई जिलों में परीक्षाएं शुरू होने से एक घंटे के भीतर 2019 और 2020 में सोशल मीडिया पर पेपर लीक हुआ था. यह नकल के इरादे से किया गया था. इस बार ऐसा कुछ न हो इसलिए यह फैसला लिया गया है.

 

पढ़ें: लाखों की नौकरी छोड़कर चार दोस्तों ने खोला Dairy Farm, 10 साल में बना दी 225 करोड़ की कंपनी

खुफिया जानकारी के आधार पर फैसला
पिछले साल कोविड की वजह से पश्चिम बंगाल में बोर्ड परीक्षाएं नहीं ली गई थीं. इस साल एक नोटिफिकेशन में कहा गया है कि खुफिया विभाग से सूचना मिली है कि अगले कुछ दिनों में परीक्षा से जुड़े गैर-कानूनी कामों के लिए इंटरनेट का दुरुपयोग किया जा सकता है. इनमें नकल, पेपर लीक करना जैसी बातें शामिल हैं. अधिसूचना में उन क्षेत्रों के नाम नहीं बताए गए हैं जहां यह प्रतिबंध लागू होगा.

फोन कॉल और एसएमएस पर नहीं है रोक
अधिकारी ने कहा कि जरूरत के हिसाब से फैसला किया जाएगा। हालांकि, फोन कॉल और एसएमएस सेवाओं पर रोक नहीं लगाई जाएगी. एक सूत्र के अनुसार, परीक्षा के दिनों में, पहले भी इंटरनेट सेवाओं को स्थगित कर दिया गया था. इसकी घोषणा तब नहीं की गई थी. बोर्ड के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने कहा, 'इस फैसले में बोर्ड की कोई भूमिका नहीं है. राज्य सचिवालय का लिया प्रशासनिक फैसला है.’

इनपुट: पूजा मेहता

पढ़ें: 11वीं के छात्र ने नेत्रहीन लोगों के लिए बनाई 'जादू की छड़ी', ट्रैफिक से लेकर कीचड़ तक का देगी अलर्ट

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement