Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या होती है Dandruff ? कैसे सिर पर हो जाता है इसका कब्जा ?

डैंड्रफ और हेयर फॉल से बचने (Dandruff and hair fall problem) के लिए ठंड के मौसम ना करें ये गलतियां.

क्या होती है Dandruff ? कैसे सिर पर हो जाता है इसका कब्जा ?

सर्दियों में dandruff से बचने के उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Dandruff problem in Winters: ठंड के मौसम में बाल बहुत परेशान करते हैं. रोज शैंपू कर नहीं सकते ठंड होती है और रोज न करें तो बालों में आयल आने लगता है. इस वजह डैंड्रफ भी बढ़ जाता है और बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं. तो इस समस्या से बचने के लिए आइए जानते हैं उन छोटी-छोटी बातों के बारे में जिनकी अनदेखी हमारी परेशानी बढ़ा सकती है. 

डैंड्रफ और हेयर फॉल से बचने (Dandruff and hair fall problem) के लिए ठंड के मौसम न करें ये गलतियां.

What is Dandruff?

सर्दियों में स्कैल्प ड्राई हो जाता है. यह डेड स्किन सेल्स ही डैंड्रफ (dandruff meaning in hindi) कहलाते हैं. इन्हें नियमित तौर पर साफ करना बेहद जरूरी होता है लेकिन सर्दियों में हमारी छोटी-छोटी गलतियां कई बार मुसीबत और बढ़ा देती हैं.

1- बालों में हमेशा तेल लगाना

बालों के लिए तेल काफी जरूरी है इससे बालों को नमी मिलती है. लेकिन सर्दियों में ज्यादातर समय बालों में तेल लगाने से डैंड्रफ त्वचा पर जम सकता है और इसके साथ ही धूल-मिट्टी व गंदगी भी चिपक सकती है. इससे स्कैल्प के पोर्स बंद हो जाते हैं और वह अनहेल्दी होने लगता है. इसलिए, सर्दी के मौसम में नहाने से 1 या 2 घंटा पहले तेल लगाएं और फिर शैंपू कर लें. रात भर तेल लगाकर सोने से भी बचें.

2- ज्यादा शैंपू करना

डैंड्रफ और गंदगी को साफ करने के लिए अच्छी तरह शैंपू करना चाहिए. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप ज्यादा शैंपू इस्तेमाल करें या फिर रोजाना शैंपू करें. बाल कितने दिन में धोने चाहिए, यह आपके बालों की हेल्थ और टाइप पर निर्भर करता है. जरूरत से ज्यादा शैंपू करने से स्कैल्प ड्राई हो जाता है और यह डैंड्रफ की समस्या (tips to prevent dandruff) को बढ़ा देता है. इससे सिर में खुजली (Itchy Scalp problem) और कमजोर बालों की समस्या भी हो सकती है. जो कि गंभीर हेयर फॉल का कारण (Hair fall) बन सकता है.

Tips to stop hair fall: गीले बालों में ही कंघी करना

ज्यादातर लोग सिर धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करते हैं. इससे सिर की ऊपरी त्वचा में छोटे-छोटे छेद हो जाते हैं या यूं कहें कि जड़ें खुल जाती हैं. इससे बाल टूटने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में गीले बालों में कंघी करने से हेयर फॉल हो सकता है. इसके अलावा ज्यादा हेयर ड्रायर इस्तेमाल करना भी बालों के लिए ठीक नहीं होता.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement