Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Alert: ये 11 चीजें ब्लड में घोलती हैं जहर, टाइप-2 डायबिटीज वाले कभी न खाएं, टफ्ट्स यूनिवर्सिटी ने जारी की लिस्ट

नए अध्ययन से पता चलता है कि ये 11 चीजे या खाने की आदत से ही पूरी दुनिया में टाइप-2 डायबिटीज के केस बढ़ रहे हैं.

Latest News
Diabetes Alert: ये 11 चीजें ब्लड में घोलती हैं जहर, टाइप-2 डायबिटीज वाले कभी न खाएं, टफ्ट्स यूनिवर्सिटी ने जारी की लिस्ट

11 dietary habits mostly drive diabetes cases

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः नए अध्ययन से पता चलता है कि ये दो आहार संबंधी आदतें दुनिया भर में डायबिटीज के मामलों को बढ़ाती हैं. टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के अध्ययन में पाया गया कि 184 देशों में सब-ऑप्टिमल डाइट (सोडियम में उच्च आहार और पूरे अनाज, फल, नट और बीज, सब्जियां और ओमेगा -3 फैटी एसिड में कम जिसमे बहुत कम हो) से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ रहा है.

फ्रीडमैन स्कूल ऑफ न्यूट्रिशन साइंस एंड पॉलिसी, टफ्ट्स यूनिवर्सिटी, बोस्टन, एमए, यूएसए के शोधकर्ताओं ने टाइप 2 डायबिटीज पर किए गए एक नए अध्ययन में दो मुख्य प्रकार के भोजन को ही डायबिटीज के मामलों का कारण माना है.

नेचर मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि 2018 में डाइट में लापरवाही से ही डायबिटीज केस बढ़े थे और ये वैश्विक स्तर पर 70.3% हो गए थे. टाइप-2 डायबिटीज(T2D) के लिए मुख्यतः दो तरह की डाइट को 60% जिम्मेदार माना गया है और इसमें रिफाइंड चावल और गेहूं शामिल है. स्टडी में 11 चीजों को खाने से सख्त मना किया गया है क्योंकि ये 11 चीजें सीधे ब्लड शुगर को बढ़ाने का काम करती हैं और इंसुलिन को निष्क्रिय करती हैं.

अध्ययन में सूचीबद्ध 11 आहार जो डायबिटीज का बनता है कारण

  1. साबुत अनाज का अपर्याप्त सेवन
  2. रिफाइंड अनाज का अधिक सेवन
  3. प्रोसेस्ड मीट का अधिक सेवन
  4. असंसाधित लाल मांस का अधिक सेवन
  5. दही का अपर्याप्त सेवन
  6. चीनी से बने मीठे पेय पदार्थों का अधिक सेवन
  7. आलू का अधिक सेवन
  8. फलों का अपर्याप्त सेवन
  9. नट और बीजों का अपर्याप्त सेवन
  10. गैर-स्टार्च वाली सब्जियों का अपर्याप्त सेवन
  11. ओमेगा-3 का कम सेवन

फलों के रस का अधिक सेवन
सरल कार्बोहाइड्रेट जैसे सोडा, पेय पदार्थ, पके हुए सामान और परिष्कृत खाद्य पदार्थ जटिल लोगों की तुलना में जल्दी पच जाते हैं और अधिक आसानी से अवशोषित हो जाते हैं.

डायबिटीज में कैसी होनी चाहिए खाने की थाली

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार डायबिटीज वाले लोगों को साधारण कार्ब्स लेने की सलाह नहीं दी जाती है और इसके बजाय आहार में जटिल कार्ब्स शामिल करने का सुझाव दिया जाता है. गैर-स्टार्च वाली सब्जियां जैसे लेट्यूस, खीरा, ब्रोकोली, टमाटर और हरी बीन्स में बहुत अधिक फाइबर और बहुत कम कार्बोहाइड्रेट होता है जिससे रक्त शर्करा पर कम प्रभाव म होता है.

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन डायबिटीज वालों के लिए खाने की प्लेट कैसी हो इसके बारे में भी बताया है. एसोसिएशन के अनुसार प्लेट गैर-स्टार्च वाली सब्जियों के साथ आधी प्लेट भर जानी चाहिए, प्लेट के एक चौथाई हिस्से को चिकन, टर्की जैसे लीन प्रोटीन से भरने(सोयाबिन, पनीर, दूध-दही और दाल आदि) , प्लेट के एक चौथाई हिस्से को साबुत अनाज जैसे से भरने और बिना चीनी वाली चाय या कॉफी जैसे पानी या कम कैलोरी वाला पेय लेने की सलाह देता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement