Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayodhya Ram Mandir: रामलला के दर्शन का लिए जाने वाले हैं अयोध्या, इन 5 धार्मिक स्थलों के भी करें दर्शन

Ayodhya Tourist Places: अयोध्या में मंदिर निर्माण के बाद यहां बहुत से लोग दर्शन के लिए जाएंगे. आप अयोध्या जाने वाले हैं तो इन जगहों पर भी जरूर घूमकर आएं.

Latest News
Ayodhya Ram Mandir: रामलला के दर्शन का लिए जाने वाले हैं अयोध्या, इन 5 धार्मिक स्थलों के भी करें दर्शन

Special Tourist Places In Ayodhya

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अयोध्या नगरी एक बहुत ही अच्छा टूरिस्ट प्लेस है. यह धार्मिक पर्यटन के लिए अच्छी जगह है. अब 22 जनवरी 2024 को मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Inauguration) के बाद यहां पर्यटक को और भी ज्यादा बढ़ावा मिलेगा. मंदिर निर्माण के बाद यहां बहुत से लोग दर्शन के लिए जाएंगे. आप भी रामलला के दर्शन (Ayodhya Ram Mandir) के लिए जाने का प्लान बना रहे हैं तो राम मंदिर के साथ ही इन 5 धार्मिक जगहों (Special Tourist Places In Ayodhya) पर भी जरूर दर्शन करें.

अयोध्या में इन धार्मिक जगहों के भी करें दर्शन (Tourist Places In Ayodhya)
नागेश्वरनाथ टेम्पल

अयोध्या में नागेश्वरनाथ मंदिर मौजूद है. यह मंदिर अयोध्या रेलवे स्टेशन से करीब करीब 3 किलोमीटर दूर है. यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. ऐसी मान्यता है कि इस स्थापना भगवान राम के छोटे बेटे कुश मे की थी.

हनुमान गढ़ी
अयोध्या का हनुमान गढ़ी मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध है. यहां पर हनुमान जी के दर्शन के लिए जरूर जाना चाहिए. यहां पर हनुमान जी एक गुफा में रहकर राम जन्मभूमि की रक्षा करते हैं. अयोध्या जाने वाले हैं तो हनुमान गढ़ी मंदिर के दर्शन अवश्य करके आएं.

सर्दियों में ज्यादा होता है डिहाइड्रेशन का खतरा, इन 5 तरीकों से रखें बॉडी को हाइड्रेटेड

कनक भवन मंदिर
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कैकेयी ने भगवान राम और देवी सीता को यह भवन उपहार में दिया था. यहां पर कनक भवन मंदिर में भगवान राम और माता सीता की प्रतिमाएं स्थापि हैं.

सरयू घाट
अयोध्या का सरयू घाट संध्या आरती, तीर्थ स्नान और पितृ तर्पण जैसी क्रियाएं के लिए जाना जाता है. अयोध्या यात्रा के दौरान सरयू घाट के दर्शन जरूर करें.

सीता रसोई
अयोध्या में सीता रसोई के नाम से एक मंदिर है. यहां पर सीता रसोई मंदिर में प्रभु श्री राम, लक्ष्‍मण, भरत और शत्रुघ्‍न के साथ- साथ सीता, उर्मिला, मांडवी और सुक्रिति की मूर्ति लगी हुई हैं. ऐसी मान्यता है कि माता सीता यहीं पर खाना बनाती थीं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement