Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Skin Care Tips: चेहरे से दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब, लगाएं तुलसी से बना फेस पैक- विधि 

Tulsi Face Pack: स्किन से दाग-धब्बे मिटाने के लिए तुलसी के पत्ते से बने फेस पैक का इस्तेमाल जरूर करें. यहां जानिए इसे बनाने का सही तरीका 

Skin Care Tips: चेहरे से दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब, लगाएं तुलसी से बना फेस पैक- विधि 

ग्लोइंग स्किन के लिए तुलसी की पत्तियां का करें इस्तेमाल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Tulsi Face Pack For Glowing Skin- सनातन धर्म में तुलसी के पत्ते का खास महत्व है. इसके अलावा भारत में हजारों सालों से कई रोगों के उपचार के लिए इसका उपयोग आयुर्वेद में किया जा रहा है. इसमें मौजूद औषधीय गुण ना केवल शरीर के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. तुलसी (Tulsi Leaves) एक ताकतवर एंटीमाइक्रोबियल है, जो कई तरह के त्वचा संबंधी रोगों व समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. ऐसे में हर व्यक्ति को तुलसी को अपने स्किन केयर रूटीन में किसी न किसी तरह से जरूर शामिल जरूर करना चाहिए. 

एक्ने के लिए (Helps With Acne)

चेहरे पर फोड़े-फुंसी की दिक्कत होने पर तुलसी के पत्तों से फेस पैक (Tulsi Face Pack) बनाकर लगाया जा सकता है. इसके लिए तुलसी और नीम की पत्तियां लें और उन्हें धोने के बाद रातभर के लिए भिगो दें. इसके बाद सुबह इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें. पेस्ट में थोड़ा सा शहद मिलाएं और इसे चेहरे पर बराबरी से लगाएं. इसे लगाने के बाद 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें. रोजाना सुबह क्लीन फेस पर इसे लगाएं. ऐसा करने से एक हफ्ते के भीतर आपको एक्ने कम होते दिखेंगे. 

पूरे दिन होती रहती है खुजली, नीम-तुलसी के साथ अपनाएं ये घरेलू उपाय

ग्लो के लिए (For Glowing Skin)

अगर आपको नेचुरल ग्लो चाहिए तो आप तुलसी के पत्ते का फेस पैक बना कर लगा सकते है.  इसके लिए पहले तुलसी की पत्तियों को पीसकर कम से कम एक बड़ा चमच्च पेस्ट बना लें. इसके बाद इसमें एक चम्मच हल्के दरदरे पिसे हुए ओट्स मिलाएं और एक चुटकी हल्दी डालें और थोड़ा शहद मिलाएं. इसके बाद मिक्स को चेहरे पर लगाकर 2-3 मिनट तक स्क्रब करें और फिर 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. एक हफ्ते में तीन से ज्यादा बार इसका इस्तेमाल न करें.

काले धब्बे हटाने के लिए (Dark Spot)

स्किन से काले धब्बे हटाने के लिए आप तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में जरूरत के मुताबिक तुलसी के पेस्ट के साथ संतरे के छिलके व मसूर दाल का पाउडर मिलाएं. इसके बाद इसमें एक चम्मच गुलाब जल और एक छोटा चम्मच नींबू का रस डालें. इसके अलावा मिक्स में एक चुटकी हल्दी पाउडर भी ऐड करें. इस पेस्ट को स्किन पर पड़ने वाले काले धब्बे पर लगाएं. लगातार इसके इस्तेमाल से काले धब्बे हल्के होने लगेंगे. 

यह भी पढ़ें-फिटकरी से निखरेगा आपका चेहरा, यूज करने का तरीका जान लें

तुलसी के पत्ते से ऐसे बनाएं टोनर (Tulsi Leaves Natural Toner For Face)

स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप तुलसी के टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे आप घर पर ही आसानी से तैयार कर लेंगे. इसके लिए एक बर्तन में पानी लें और उसमें धुली हुई तुलसी की पत्तियां डाल दें. इसके बाद इसे करीब 5 मिनट तक सिम फ्लेम पर उबाल लें. इसे ठंडा होने पर छान लें. अब आप तैयार टोनर को स्प्रे बॉटल में डाल लें. रोजाना आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

9Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement