Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin B12 Deficiency: नसों के सिकुड़ने से कमजोरी तक की वजह है इस विटामिन की कमी, जानिए क्या खाते बढ़ेगा लेवल

Vitamin B12 Rich Food: रोजाना इन फूड्स के इस्तेमाल से आप शरीर में विटामिन बी12 की कमी को दूर कर सकते हैं. 

Vitamin B12 Deficiency: नसों के सिकुड़ने से कमजोरी तक की वजह है इस विटामिन की कमी, जानिए क्या खाते बढ़ेगा लेवल

इन चीजों के इस्तेमाल से दूर होगी विटामिन बी12 की कमी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आपके शरीर में कमजोरी महसूस (Weakness In Body) हो रही है तो इसकी वजह शरीर में विटामिन बी12 (Vitamin B12 Deficiency) की कमी हो सकती है. यह हमारे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों में से एक है.

विटामिन बी12 (Vitamin B12) की कमी से शरीर में कमजोरी (Weakness) आने लगती है और चेहरा पीला पड़ (Yellowish Face) जाता है. एनिमिया से लेकर नसों के संकुचित (Anemia to Veins Blockage) होने की समस्या तक इस विटामिन की कमी से होता है. शरीर में रेड ब्लड सेल्स (Red Blood Cells) और सेल्स के विकास के लिए ये विटामिन बहुत जरूरी है. ऐसे में आपके शरीर में विटामिन बी12 (Vitamin B12) की कमी होना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

इस समस्या से बचने के लिए आपको विटामिन बी12 (Vitamin B12) से भरपूर फूड्स खाने चाहिए. तो चलिए आपको बताते हैं कि कौन से फूड्स विटामिन बी12 की कमी (Deficiency of Vitamin B12) को दूर कर सकते हैं. 

1. चुकंदर (Beetroot)
लाल चुंकदर शरीर में खून की कमी को दूर करता है. चुकंदर को सलाद के तौर पर खाया जाता है. चुकंदर का जूस भी बहुत अच्छा होता है. चुंकदर का रोजाना सेवन करने से शरीर में विटामिन बी12 (Vitamin B12) की कमी पूरी होती है. 

2. अंडा (Egg)
अंडे की जर्दी में भी विटामिन बी12 (Vitamin B12) मौजूद होता है. एक उबला अंडा खाने से शरीर को करीब 0.6 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 (Vitamin B12) मिलता है. विटामिन बी12 (Vitamin B12) अंडे की जर्दी में होता है. 

यह भी पढ़ें - Tea Leaves Purity Check: कहीं आप तो नहीं पी रहे मिलावटी चायपत्ती, घर पर ही कर सकते हैं इसकी शुद्धता की जांच

3. मछली (Fish)
मछली खाने से भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 (Vitamin B12) प्राप्त होता है. टूना, साल्मन और सारडाइन मछलियों में अधिक मात्रा में विटामिन बी12 (Vitamin B12) मौजूद होता है. इन्हें रोजाना खाने से बहुत फायदा होता है. 

4. पालक (Spinach)
हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे लिए बहुत फायदेमंद होती है. इनमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रीएंट (Nutrient) होते हैं. पालक में भी भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 होता है. इसे खाने से शरीर में विटामिन बी12 की कमी पूरी होती है और आंखों की रोशनी भी तेज होती है. 

5. दूध (Milk)
दूध और दूध से बने सभी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 (Vitamin B12) मिलता है. अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही है और आपके शरीर में विटामिन बी12 (Vitamin B12) की कमी है तो आपको इन सभी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए.

यह भी पढ़ें - Home Remedies: बचे हुए चावल के इस्तेमाल से पाएं Keratin Hair Treatment जैसा लुक, बालों को बनाएं शाइनी और सुंदर

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement