Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cough Remedies: सूखी खांसी के लिए रामबाण हैं ये देसी नुस्खें, शहद में मिलाकर खाएं ये 3 चीजें

Cold And Cough Remedies: खांसी-जुकाम को दूर भगाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को भी आजमा सकते हैं. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

Latest News
Cough Remedies: सूखी खांसी के लिए रामबाण हैं ये देसी नुस्खें, शहद में मिलाकर खाएं ये 3 चीजें

Cold And Cough Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों का मौसम ऐसा है जिसमें हर समय खांसी-जुकाम की समस्या (Cold And Cough Remedies) बनी रहती है. ऐसे में खांसी जुकाम से परेशान लोगों को इसके इलाज के लिए दवा का सहारा लेना पड़ता है. हालांकि, खांसी-जुकाम को दूर भगाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों (Home Remedies For Cough) को भी आजमा सकते हैं. खांसी से परेशान होने पर शहद में तीन चीजों को मिलाकर खाना अच्छा होता है. तो चलिए सर्दियों में खांसी के इस रामबाण नुस्खों (Cold And Cough Home Remedies) के बारे में आपको बताते हैं.

सूखी खांसी को दूर करने के लिए शहद में मिलाकर खाएं ये तीन चीजें (Cold And Cough Home Remedies)
शहद और लौंग

लौंग एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. इसका इस्तेमाल गले की खराश के लिए करना फायदेमंद होता है. खांसी और गले में खराश को दूर करने के लिए आपको 4-5 लौंग को तवे पर गर्म करके बारीक पीस लेना है. पीसी हुई लौंग को शहद के साथ मिलाकर गुनगुना करके खाएं. खांसी में इसे दिन में तीन बार खा सकते हैं. इससे खांसी में तुरंत आराम मिलेगा.

 

कब्ज और गैस की समस्या को झट से गायब कर देंगे ये 5 चीजें, पानी में मिलाकर पिएं सुबह-सुबह

शहद और पीपल
खांसी के लिए शहद के साथ पीपल का सेवन करना फायदेमंद होता है. सर्दियों में सूखी खांसी परेशान कर रही हैं तो आपको पीपल के पाउडर में शहद मिलाकर सुबह-शाम चाटना चाहिए. ऐसा करने से सूखी खांसी में तुरंत आराम मिलता है. खांसी के लिए यह रामबाण नुस्खा है.

शहद और अदरक
सूखी खांसी में तुरंत आराम के लिए अदरक के रस का इस्तेमाल शहद के साथ करना चाहिए. अदरक में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो खांसी से आराम देते हैं. शहद गले में आराम पहुंचाता है. इसके इस्तेमाल के लिए अदरक के रस में शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement