Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

kidney Damage Causes: इन 5 आदतों के चलते ही होती है किडनी खराब, शरीर में भरने लगता है गंदा पानी?

किडनी फेल्योर के लक्षणों को उम्र से पहले बिगड़ने से रोकने के लिए हम कुछ आदतों में बदलाव करके इससे बच सकते हैं.

Latest News
kidney Damage Causes: इन 5 आदतों के चलते ही होती है किडनी खराब, शरीर में भरने लगता है गंदा पानी?

किन आदतों के चलते किडनी होती है खराब

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

किडनी शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. इसका मुख्य कार्य शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को फ़िल्टर करना और शरीर में रसायन मुक्त और स्वस्थ रक्त की आपूर्ति को संतुलित करना है. जब इस पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है तो इसके विफल होने का खतरा बढ़ जाता है. इसके पीछे का कारण गलत खान-पान और अनियमित जीवनशैली हो सकता है.

किडनी का काम क्या है?
किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. गुर्दे रक्त को शुद्ध करना, हार्मोन बनाना, मूत्र बनाना, विषाक्त पदार्थों को निकालना, एसिड संतुलन बनाए रखना और खनिजों को अवशोषित करना जैसे सभी महत्वपूर्ण कार्य करते हैं. इसलिए स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ किडनी बहुत जरूरी है. 

ऐसी पांच आदतें  होती है जो न केवल किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं बल्कि उनके खराब होने की संभावना भी बढ़ा देती हैं.

ये आदतें किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं

1. कम पानी पीना:
अगर आप भी कम पानी पीते हैं तो इस आदत को जल्द ही सुधार लें. आपको दिन में कम से कम 15 गिलास पानी पीना चाहिए, क्योंकि किडनी का कार्य काफी हद तक पानी के सेवन पर निर्भर करता है. अगर आप कम पानी पीते हैं तो इसका किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता है, क्योंकि खून को साफ करने और शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने में पानी प्रमुख भूमिका निभाता है और यह काम किडनी द्वारा किया जाता है. 

2. ज्यादा नमक खाना:
अगर आप भी जरूरत से ज्यादा नमक खाते हैं तो इस आदत को बदल लें, क्योंकि ज्यादा नमक खाने वाले लोग अपनी किडनी खराब करने के लिए खुद जिम्मेदार होते हैं. ज्यादा नमक खाने से शरीर में सोडियम बढ़ता है, जो ब्लड प्रेशर पर असर डालता है. इसका किडनी पर भी गहरा असर पड़ता है. डॉक्टर प्रतिदिन 5 ग्राम से अधिक नमक न खाने की सलाह देते हैं.

3. धूम्रपान और तंबाकू का सेवन:
अगर आप भी धूम्रपान और तंबाकू का सेवन करते हैं तो इसे पूरी तरह से छोड़ दें. क्योंकि इनके सेवन से एथेरोस्क्लेरोसिस भी होता है, जिससे रक्त वाहिकाओं में रक्त का प्रवाह धीमा हो जाता है और रक्त कम होने से किडनी की कार्यक्षमता कम हो जाती है. 

4. लंबे समय तक पेशाब रोकना:
कई लोग लंबे समय तक पेशाब रोककर रखते हैं. ऐसा करने से मूत्राशय कई घंटों तक पेशाब से भरा रहता है और इसे लंबे समय तक रोके रखने से यह भविष्य में किडनी को गंभीर नुकसान पहुंचाता है. इसलिए, जब आपको पेशाब करने का मन हो, तो अपना सारा काम छोड़ दें और पेशाब करने जाएं. 

5. दर्द निवारक दवाओं का अधिक सेवन:  
कई लोग जरा सा दर्द होने पर दर्द निवारक दवाओं का सेवन कर लेते हैं, जो शरीर और किडनी के लिए बहुत हानिकारक होता है. यह आदत आपकी किडनी को भी नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसे में बिना डॉक्टर की सलाह के दवाएं खरीदने से बचें.

किडनी फेलियर के लक्षण

1. पीठ दर्द, कभी-कभी पेशाब में खून आना.
2. मूत्र उत्पादन में वृद्धि या कमी.
3. पेशाब करते समय जलन या दर्द होना.
4. रात के समय रक्तचाप का बढ़ना या कम होना.
5. किडनी वाले हिस्से में दर्द महसूस होना.
6. पैर सूजे हुए, थके हुए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement