Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin Care Tips: बर्फ को चेहरे पर लगाने से पहले जरूर जान लें ये बात, वरना स्किन की इन प्रॉब्लम से हो जाएंगे परेशान

चेहरे पर बर्फ लगाने का सिलसिला आज से नहीं बल्कि बहुत पुराना है आइस फेशियल के क्या-क्या नुकसान है आइए जानते है.

Skin Care Tips: बर्फ को चेहरे पर लगाने से पहले जरूर जान लें ये बात, वरना स्किन की इन प्रॉब्लम से हो जाएंगे परेशान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सभी लोग त्वचा को ग्लोइंग और बेदाग रखना चाहते हैं. इस वजह से कई लोग घर पर ही फेशियल कर लेते है, इससे उनके रुपये भी खर्च नहीं होते है साथ ही ये पार्लर वाले कैमिकल्स से भी बच जाते है. वैसे घर में बहुत से फेशियल किए जाते है. जैसे बर्फ का फेशियल ये भी बहुत कारगर साबित हो सकता है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है आइए जानते है इनके नुकसानों के बारे में.

आइस फेशियल के बारे में क्या कहते है

एक्सपर्ट्स के अनुसार, बर्फ को चेहरे पर लगाने से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं. इसी से चेहरे की सूजन कम हो जाती है और ये काले घेरों को छुपाने में भी बहुत मदद करता है, जिस वजह से त्वचा खिल उठती है. आइस फेशियल के प्रभाव उल्टे भी हो सकते हैं. जैसे ज्यादा ठंडी चीजों को चेहरे पर लगाने से फफोले हो जाते है. साथ ही ये स्किन की कोशिकाओं को मार सकते है.

संवेदनशील स्किन पर कुछ न लगाएं

स्किन के संवेदनशील होने पर भी कभी चेहरे पर बर्फ नहीं लगानी चाहिए, ऐसे में चेहरे पर बर्फ लगाना नुकसान दायक हो सकता है. क्योंकि स्किन की त्वचा बहुत नाजुक होती है. इस पर बर्फ रगड़ने से चेहरे पर सूजन आ सकती है. 

ज्यादा देर बर्फ लगाने से स्किन डैमेज हो सकती है

चेहरे पर बर्फ लगाने कि वजह से चेहरे पर लाल निशान और चेहरे पर सूजन हो जाती है. इसलिए बर्फ अगर लगाएं भी तो थोड़ी देर ही बर्फ को चेहरे पर लगाएं, क्योंकि देर तक चेहरे पर बर्फ लगाने से स्किन ड्राई हो सकती है. 

एक्ने खत्म नहीं कर पाती बर्फ

बर्फ लगाने से एक्ने खत्म हो जाते हैं और मुहांसे, झुर्रियां या आंखों के नीचे के घेरे निकल जाते है तो ये बिल्कुल गलत है. बर्फ चेहरे को अस्थायी तरीके से फिक्स कर देती है. बर्फ को स्किन टिप्स की तरह तो रूटिन में ला सकते है, लेकिन ये स्किन के इलाज में कैसे भी काम नहीं आ सकता है. 

आइस फेशियल कैसे करें

किसी के कहने से खुद कोई भी चीज इस्तेमाल ना करें, खासतौर पर चेहरे पर ऐसे कुछ भी ना लगाए, क्योंकि सभी की स्किन अलग-अलग होती है. इस बात का बहुत ध्यान रखना बर्फ को सीधे कभी चेहरे पर ना लगाएं, इसे किसी कपड़े में लपेटकर लगाए. किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement