Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Home Interior: Sofa खरीदने का बना रहे हैं प्लान तो रखें इन बातों का ध्यान

Home Interior Tips: घर के लिए सोफा खरीदते समय रंग और डिजाइन का ध्यान रखना जरूरी होता है.

Home Interior: Sofa खरीदने का बना रहे हैं प्लान तो रखें इन बातों का ध्यान

सोफा खरीदते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः घर को डेकोरेट करते समय छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. ऐसे में अगर आप घर के लिए सोफा (Sofa) खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको भी कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत है. किसी भी प्रकार का सोफा घर ले आने पर पूरे घर के इंटीरियर पर प्रभाव पड़ सकता है. सोफा खरीदते समय रंग, साइज और घर के आकार का ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं घर का सोफा खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

घर के हिसाब से खरीदे सोफा 
सोफा खरीदते समय घर के आकार को ध्यान में रखना जरूरी होता है. छोटे घर में बड़ा सोफा या बड़े घर में छोटा सोफा न तो फायदा देता है न ही देखने में अच्छा लगता है. इसके अलावा आप सोफा कहां रखेंगे इस बात को भी ध्यान में रखना चाहिए. बेडरूम के लिए रेकटेंगल शेप वाला सिंपल सोफा लेना चाहिए. वहीं अगर ड्राइंग रूम में ज्यादा स्पेस है तो आप किसी और शेप का सोफा भी ले सकते हैं. 

रंग और डिजाइन का रखें ध्यान
घर के लिए सोफा खरीदते समय रंग और डिजाइन का ध्यान रखना जरूरी होता है. छोटे में घर में किसी डार्क रंग का सोफा रखने में घर और छोटा लगता है. ऐसे में जरूरी है कि आप सोफा खरीदते समय रंग का ख्याल रखें. कुछ लोग दुकान पर रखे किसी भी डिजाइन का सोफा पसंद कर घर ले आते हैं. ऐसा करने से भी बचना चाहिए. यूं तो हर सोफा अच्छा होता है पर आपके घर के लिए कौन सा सोफा अच्छा रहेगा, इस बात का ध्यान रखना चाहिए. 

ये भी पढ़ेंः OYO Rooms में 5 रात रुकने के बाद, एक रात का स्टे फ्री 

बजट के अनुसार बनाएं प्लान
सोफा खरीदते समय बजट का भी ध्यान रखना चाहिए. अक्सर लोग दुकान पर बजट को नजरअंदाज कर सोफा खरीद लेते हैं जो बाद में जेब पर भारी पड़ता है. बेहतर यह रहेगा कि आप सोफा खरीदने से पहले अलग-अलग दुकानों में फोन कर रेंज का पता लगाएं और फिर उसे ऑनलाइन मिल रहे सोफे की कीमतों से कम्पेयर करें. ऐसा करने पर आप कम खर्च में बढ़िया सोफा खरीदने में सफल हो पाएंगे. 

ये भी पढ़ेंः अथिया शेट्टी ने पहनी 75 हजार की White Paradise Jacket, जानिए खासियत

सोफा होना चाहिए कम्फर्टेबल
सोफा बैठने के मकसद से ही खरीदा जाता है इसलिए उसका कम्फर्टेबल होना बहुत जरूरी होता है. किसी भी तरह का सोफा खरीदने पर एक समय के बाद उसपर परिवार के सभी सदस्य बंद कर देते हैं. सोफा खरीदते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि उसपर किस तरह का फैब्रिक लगा है. ज्यादा हार्ड फैब्रिक वाले सौफे पर गर्मियों के मौसम में बैठना मुश्किल हो जाता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement