Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Kite Market: मक्रर संक्रांति पर उड़ाते हैं पतंग तो जरूर घूम आएं दिल्ली का ये मार्केट, मिलेगा सस्ता और अच्छा सामान

Delhi Kite Market: अगर आपको भी पतंग उड़ाने का शौक है तो दिल्ली के लाल कुआं बाजार जरूर हो कर आएं. यहां आपको हर तरह के पतंग सस्ते दाम में मिल जाएंगे.

Delhi Kite Market: मक्रर संक्रांति पर उड़ाते हैं पतंग तो जरूर घूम आएं दिल्ली का ये मार्केट, मिलेगा सस्ता और अच्छा सामान

मक्रर संक्रांति पर उड़ाते हैं पतंग तो जरूर घूम आएं दिल्ली का ये मार्केट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Delhi Cheapest Kite Market- 14 जनवरी को साल का पहला बड़ा पर्व यानी मकर संक्रांति मनाया जाएगा. ज्योतिष शास्त्र (jyotish Shastra) के अनुसार जिस दिन सूर्य ग्रह मकर राशि में प्रवेश करते हैं, उस दिन मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2023) मनाया जाता है. सनातन धर्म में मकर संक्रांति का खास महत्व है. देश के अलग-अलग राज्यों में इस दिन को अलग-अलग रूप में मनाया जाता है. कई जगहों पर इस दिन पतंग (Kite) उड़ाने की परंपरा है. ऐसे में इस दिन आसमान में बस रंग-बिरंगे, छोटे-बड़े पतंग ही दिखाई देते हैं. इसके अलावा 26 जनवरी पर भी आसमान रंग-बिरंगे पतंगों से भर जाता. ऐसा कहा जा सकता है की नए साल पर मकर संक्रांति के दिन से पतंग उड़ाने की शुरुआत होती है. कई जगहों पर इस दौरान पतंग महोत्सव का भी आयोजन किया जाता है.

देश की राजधानी दिल्ली में भी लोगों का पतंगबाजी के प्रति खास आकर्षण है. इस दौरान लोग पूरे दिन सतरंगी पतंगें उड़ाते हुए दिखाई देते हैं. ऐसे में आज हम आपको दिल्ली के एक ऐसे मार्केट के बारे में बताने जा रहे हैं (Delhi Kite Market), जो सस्ते और  तरह-तरह की पतंगों के लिए फेमस है. यहां से आप थोक में पतंग खरीदकर ला सकते हैं. 

लाल कुआं बाजार, चांदनी चौक, नई दिल्ली (Lal Kuan Bazar, Chandni Chowk, New Delhi)

लाल कुआं बाजार में पहुंचते ही आपको गली के स्टॉल से लेकर बड़ी वॉक-इन दुकानों तक, लगभग हर दूसरी दुकान में 2 रुपये से लेकर 300 रुपये तक की पतंगें मिल जाएंगी. यहां आपको बॉलीवुड और हॉलीवुड सितारों की तस्वीर वाली पतंगें, प्रख्यात राजनीतिक हस्तियों और कार्टूनों की पतंगें मिल जाएंगी. 

यहां मांजा और पतंगों की मैन्यूफैक्चरिंग होती है. जिसे देश के अलग-अलग हिस्सों में बेचा जाता है. ऐसे में अगर आपको पतंगों का शौक है तो एक बार लाल कुआं जरूर होकर आएं.

यह भी पढ़ें- कपड़े-जूते और इलेक्ट्रॉनिक्स तक कुछ भी चाहिए तो दिल्ली के चोर बाजार आइए, 500 रु में भर जाएगा बैग

क्या है खास

इस बाजार की सबसे खास बात यह है कि यहां आपको अपनी खुद की तस्वीर वाली पतंग यानी Personalised पतंग भी मिल जाएगी. साथ ही वाटरप्रूफ प्लास्टिक की पतंग बनाने के लिए DIY सामग्री भी मिल जाएगी. इसके अलावा यहां की कुछ दुकानों में पतंगबाजी क्लबों और पतंगबाजी उत्सवों में व्यक्तिगत प्रतियोगियों के लिए विशेष पतंगें भी बनाई जाती हैं. 

यह भी पढ़ें- सस्ते में चाहिए सर्दी के कपड़े तो दिल्ली-नोएडा के इन मार्केट में जाएं, 500 रु में मिल जाएगा कॉम्बो जैकेट 

सस्ते दाम में मिलेगा मांजा

यहां आपको बेहतरीन क़्वालिटी का मांजा भी मिल जाएगा. बाजार में मांजा विभिन्न तरह का आता है, कई बार कुछ मिल पाता है और कुछ ढूंढने पर भी नहीं मिलता. लेकिन  यहां आपको लगभग सभी तरह का मांजा मिल जाएगा. इसके अलावा अगर आप सुपर साइज रोल में से स्पेशल मांजा चाहते हैं तो पहले से ऑर्डर दे सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement