Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Panic Attack Treatment: पैनिक अटैक आए तो ऐसे करें खुद को हैंडल, तुरंत नॉर्मल हो जाएगी ब्रीदिंग

Panic Attack Treatment: अगर आपको पैनिक अटैक आए तो तुरंत ये 3 काम करें, इससे जल्द ही आपको आराम मिलेगा और ब्रीदिंग नॉर्मल हो जाएगी.

Panic Attack Treatment: पैनिक अटैक आए तो ऐसे करें खुद को हैंडल, तुरंत नॉर्मल हो जाएगी ब्रीदिंग

पैनिक अटैक आए तो ऐसे करें खुद को हैंडल, तुरंत नॉर्मल हो जाएगी ब्रीदिंग

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, ऑफिस में वर्क लोड के कारण स्ट्रेस, एंग्जाइटी की समस्या आम हो गई है. कई बार लोग इसपर ध्यान नहीं देते, लेकिन एंग्जाइटी, स्ट्रेस को (Panic Attack) कभी भी हल्के में लेने की गलती नहीं करनी चाहिए. क्योंकि ये आगे  चलकर कई तरह की दूसरी मानसिक समस्याओं की वजह बनते हैं. इन्हीं में से एक है पैनिक अटैक. बता दें कि किसी चीज़ को लेकर बहुत ज्यादा घबराहट पैनिक अटैक की वजह बन सकता है. ये अटैक दिल का दौरे जैसा महसूस होता है और इस स्थिति में मरीज खुद पर कंट्रोल खो देता है. हालांकि पैनिक अटैक वैसे खतरनाक नहीं हैं, लेकिन इसकी वजह से (Panic Attack Treatment) आपकी जीवन की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है. इसलिए इस सिचुएशन को ठीक तरह हैंडल से हैंडल करना बहुत ही जरूरी है. इसे कैसे हैंडल करें आइए जानते हैं इसके बारे में...

गहरी सांस लेते हुए गिनती गिनें

अगर आपको पैनिक अटैक आए तो गहरी सांस लेते हुए धीरे-धीरे गिनती गिनें. अगर आप अकेले हैं और ऐसे में पैनिक अटैक आ जाए तो सरल उपाय जरूर अपनाएं. इस स्थिति में तब  तक गहरी सांस लें और छोड़ें और गिनती जारी रखें जब तक कि ब्रीदिंग नॉर्मल न हो जाए.

बड़े ही नहीं, हाई बीपी की चपेट में आ रहे हैं बच्चे, जानें लक्षण और बचाव का तरीका

बर्फ या ठंडे पानी से खुद को करें गीला 

बता दें कि पैनिक अटैक में ठंडा पानी भी काफी राहत दिलाता है. ऐसे में अटैक आने पर ठंडे पानी से चेहरा धोएं या बर्फ वाला पानी हो तो और बेहतर. इससे चेहरे के साथ गर्दन भी पोछें और सिर पर ठंडा टॉवेल रखें. इससे बहुत हद तक राहत पहुंचती है.

क्या है वैरिकोज वेन्स? जिससे फूलने लगती हैं हाथ-पैर की नसें, जानें लक्षण

फिजिकल एक्टिविटीज़ 

इसके अलावा अगर आपको पहले भी कभी पैनिक अटैक आया है तो इस स्थिति से दोबारा बचने के लिए शारीरिक व्यायाम को अपनी डेली रूटीन का हिस्सा बना लें. क्योंकि फिजिकल एक्टिविटीज करने से एंडोर्फिन हॉर्मोन रिलीज़ होता है और ये मूड को बेहतर बनाता है और माइंड को रिलैक्स करता है. ऐसे में स्ट्रेस, एंग्जाइटी कम होने से पैनिक अटैक का खतरा भी कम हो जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement