Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gardening Tips: सर्दियों में प्लांट्स को लग गया है पाला? मुरझाए पौधों को 2 दिन हराभरा बना देंगे ये टिप्स

सर्दियों में अगर आपकी बालकनी में रखें फूल-पौधे को पाला मार दिया है या वे मुरझा गए हैं तो आप दुखी न होए कुछ ट्रिक्स को बस आप फॉलो कर लें.

Latest News
Gardening Tips: सर्दियों में प्लांट्स को लग गया है पाला? मुरझाए पौधों को 2 दिन हराभरा बना देंगे ये टिप्स

Gardening Tips: सर्दियों में प्लांट्स को लग गया है पाला?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों में तापमान में गिरावट इंसान ही नहीं पौधों के लिए भी खतरनाक हो गई है. इस लिए इस समय पौधों की देखभाल के लिए कुछ विशेष टिप्स और ट्रिक्स की जरूरत है.
सर्दियों के मौसम में खुश्क और सर्द हवाएं (Cold Winds) पौधों को नुकसान पहुंचा  रही है और इससे पौधों को पाला मार सकता है. कोहरे और पाले से पौधे मुरझा कर सूखने लगते हैं. अगर आपके पौधों के साथ भी ऐसा नजर आ रहा तो सतर्क हो जाएं और कुछ टिप्स पर काम करना शुरू कर दें. 

मौसम के मुताबि‍क पौधों को खाद पानी न देने से ही वे सूखते हैं. सर्दियों में पौधों में नमी बरकरार रहती है. उन्‍हें गर्मियों की तरह ज्‍यादा पानी देने की जरूरत नहीं होती. हालां‍कि इस मौसम में चलने वाली सर्द हवाएं पौधों की नमी छीन लेती हैं. ऐसे में उनकी जरूरत के मुताबिक उन्‍हें पानी दें.

पाला खाए पौधों का ट्रीटमेंट(Treatment of frostbitten plants) 

  1. अगर पौधों को पाला मार दिया हो तो थायोयूरिया आधा ग्राम या 2 ग्राम घुलनशील गंधक प्रति लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव करें. इससे पौधों को बचाया जा सकता है. आवश्यकता होने पर पुन: छिड़काव करें.
  2. पाले के बचाव के लिए पौधों में धुआं करें. फसलों में हल्की सिंचाई करना और गंधक के घोल का स्प्रे करने जैसे उपाय करें. धुआं करने से पौधों का तापमान बढ़ जाता है. इससे पाले का प्रभाव नहीं होता है.
  3. रोज शाम के समय खुले में रहने वाले पौधों को किसी कपड़े से ढ़क दें ताकि उन पर सीधे ठंड या पाले का असर न हो. 

सर्दियों में पौधों की करें मल्चिंग - Mulch To Protect Plants In Winter In Hindi

मल्च सर्दियों में पौधों की देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. विंटर सीजन अर्थात् ठंड के समय तापमान कम होने और वातावरण में नमी के कारण अक्सर पौधों को काफी नुकसान होता है, जिससे पौधों के बचाव के लिए मल्चिंग की जाती है. मल्चिंग पौधों के आस-पास की अतिरिक्त नमी को सोखकर मिट्टी में तापमान को बनाएं रखती है और पौधों की जड़ों को पर्याप्त गर्माहट प्रदान करती है, जिससे पौधे सुरक्षित रहते हैं. सर्दियों में पौधों के आस-पास मल्चिंग करने के लिए कटी हुई पत्तियां, वुड चिप्स और पाइन स्ट्रॉ जैसी हल्की ऑर्गेनिक मल्च का उपयोग करना चाहिए. पौधों को ठंड से बचाने के लिए 3-5 इंच मोटी परत से मल्चिंग की जा सकती है.

ठंड से बचाव के लिए पौधों को अन्दर रखें – Keep Plants Indoors To Protect Them From Cold In Hindi

सर्दियों के समय घर के बाहर या खुले क्षेत्रों में, घर के अन्दर की अपेक्षा तापमान बहुत कम होता है, जिसके कारण आउटडोर रखे हुए उन पौधों को ठंड लगने का ख़तरा होता है, जो अधिक तापमान में उगना पसंद करते हैं. इसीलिए अपने होम गार्डन में गमले में लगे हुए ऐसे किसी भी पौधे को घर के अन्दर ले जाएं, जो ठंड के प्रति अधिक संवेदनशील है, ताकि ठंड से उन्हें बचाया जा सके. आप इन पौधों को अपने घर के अन्दर किसी धूप वाले स्थान या खिड़की के पास वाले स्थान पर रख सकते हैं, ताकि उन्हें पर्याप्त सूर्यप्रकाश मिल सके.

ठंड से बचाव के लिए पौधों को कवर करें – Cover Plants Kept Outside In The Cold In Hindi
होम गार्डन में या टेरेस गार्डन में रखे हुए पॉटेड प्लांट्स को सर्दियों से बचाने के लिए आसानी से मूव किया जा सकता है, लेकिन गार्डन की मिट्टी में या किसी बड़े आकार के गमले में लगे हुए पौधों को मूव करना नामुमकिन होता है. अतः इस स्थिति में आपको सर्दियों के मौसम में होम गार्डन में लगे हुए पौधों की रक्षा करने के लिए उन्हें किसी ठंडरोधी कवर से ढँक देना चाहिए. अपने आउटडोर प्लांट्स को ठंड से बचाने के लिए आप पॉलीथिन, फैब्रिक प्लांट कवर, कार्डबोर्ड बॉक्स या प्लास्टिक बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं.

ठंड से पौधे बचाने के लिए प्रूनिंग करें - Pruning To Protect Plants From Cold In Hindi

विंटर सीजन में ठंडी हवाओं की वजह से कई बार पौधे की पत्तियां ना सिर्फ मुरझा जाती हैं, बल्कि यह पूरी तरह से खराब भी हो जाती हैं, जिसके कारण आपके गार्डन के गमले में लगे हुए पौधे नष्ट हो जाते हैं. सूखे और मुरझाए हुए पत्ते, पौधे से उनकी ऊर्जा और आवश्यक पोषक तत्व खींचने का काम करते हैं, जिसकी वजह से दूसरे पत्ते भी खराब होने लगते हैं. ऐसी स्थिति में ठंड से अपने पौधों को बचाने के लिए पत्ते और टहनियों को किसी गार्डनिंग टूल्स जैसे- प्रूनर या प्रूनिंग कैंची की मदद से काटकर हटा दें. सर्दियों में अपने पौधों को किसी प्रकार के संक्रमण से बचाने के लिए मिट्टी के ऊपर मौजूद पत्तों को भी हटाकर साफ कर दें.

सर्दी से पौधों को बचाने के लिए पानी का रखें ध्यान - Take Care Of Water To Save Plants In Winter In Hindi

विंटर सीजन अर्थात् सर्दियों में अधिकांश पौधे धीमी गति से बढ़ते हैं और उनमें से कुछ पौधे जो ठंड के प्रति अतिसंवेदनशील होते हैं, निष्क्रिय अवस्था (dormant condition) में चले जाते हैं, ऐसे में अपने पौधों को हमेशा की तरह पर्याप्त मात्रा में पानी देने से पौधों को काफी नुकसान हो सकता है और ओवरवाटरिंग से पौधा मर भी सकता है, इसीलिए अपने पौधे को ठंड के समय अधिक मात्रा में पानी देने से बचना चाहिए. सर्दियों में पौधों को पानी देने के लिए आपको मिट्टी की नमी की जांच करनी चाहिए. अगर मिट्टी की परत 2-3 इंच सूखी हो, तब आप पौधों को पानी दे सकते हैं.
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement