Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Health Tips: कितनी मात्रा में ड्राई फ्रूट्स खाना है सही? ज्यादा खाने पर क्या होगा नुकसान

Side effects of eating too much dry fruits: ड्राई फ्रूट्स खाने से फायदा होता है लेकिन ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाना नुकसान पहुंचा सकता है.

Latest News
Health Tips: कितनी मात्रा में ड्राई फ्रूट्स खाना है सही? ज्यादा खाने पर क्या होगा नुकसान

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः न्‍यूट्रीशन से भरपूर मेवे सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. इन्हें डाइट में शामिल करने से शरीर में पोषक तत्वों (Benefits of dry fruits) की कमी पूरी होती है. हालांकि ड्राई फ्रूट (Dry fruits) रोज कितनी मात्रा में खाने चाहिए इस बात का सही से किसी को पता नहीं होता है. इसकी वजह से कई बार फायदे की जगह नुकसान (Side effects of eating too much dry fruits) भी हो सकता है. तो चलिए बताते हैं कि ड्राई फ्रूट्स कितनी मात्रा (How much dry fruits can eat) में खा सकते हैं.

रोज खाते हैं ड्राई फ्रूट इस बात का रखें ध्यान
शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए रोज डाइट में सूखे मेवे शामिल करने चाहिए. यह शरीर को अच्छे से पोषण देते हैं. प्रोटीन, ओमेगा थ्री, अमीनो एसिड्स इन चीजों की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में बादाम, किशमिश, पिस्‍ता, काजू, मखाने, आदि मेवों को शामिल करना चाहिए. हालांकि रोज ड्राई फ्रूट खाते हैं तो इस बात का ध्यान रखें की 25 से 50 ग्राम तक ही ड्राई फ्रूट खाएं. इससे शरीर में न्यूट्रिशन पूरा हो जाता है. ज्यादा ड्राई फ्रूट खाने से बॉडी में फैट जमा हो सकता है.

ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाने पर हो सकती है ये समस्या
कब्ज - ड्राई फ्रूट्स में कब्ज की मात्रा अधिक पाई जाती है. यह पेट की सफाई के लिए अच्छा होता है. हालांकि जरूरत से ज्यादा खाने पर पेट में कब्ज, ऐंठन और सूजन की परेशानी हो सकती है. यह पेट दर्द का भी कारण बन सकती है.

महीने भर में 10 किलो तक कम हो जाएगा वजन, बस रोज इस समय पिएं जीरे का पानी

ब्लड शुगर - ड्राई फ्रूट्स में नेचुरल शुगर होता है जिससे ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा बना रहता है. अगर ज्यादा ड्राई फ्रूट खाते हैं तो यह शुगर के लेवल को बढ़ा सकता है.

वजन बढ़ने की समस्या - अक्सर वजन कम करने के लिए ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट खाने पर शरीर में कैलोरी की मात्रा अधिक हो जाती है जो वजन बढ़ने का कारण बन सकता है.

गैस और अपच की समस्या - ड्राई फ्रूट के खाने पर पेट दर्द, मरोड़, ऐठन जैसी परेशानी हो सकती है. कई बार ड्राई फ्रूट्स का ज्यादा सेवन गैस की समस्या का कारण भी बन सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement