Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Silver Cleaning Tips: चांदी के गहनों को चमका देंगे ये आसान घरेलू नुस्खे, चुटकियों में दूर होगा कालापन

(Tips To Clean Silver At Home: अगर आपके घर में चांदी के सामानों की चमक फीकी पड़ गई है तो घर पर ही कुछ आसान टिप्स की मदद से अपने चांदी के गहनों, बर्तन या सिक्कों को फिर से बिलकुल नए की तरह चमका सकते हैं.

Silver Cleaning Tips: चांदी के गहनों को चमका देंगे ये आसान घरेलू नुस्खे, चुटकियों में दूर होगा कालापन

चांदी के गहनों को चमका देंगे ये आसान घरेलू नुस्खे, चुटकियों में दूर होगा कालापन 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कई बार घर में चांदी के गहने, बर्तन या चांदी की मूर्तियां रखे रखे काली पड़ जाती हैं, जो देखने में काफी भद्दी लगती हैं. इन चीजों को साफ करने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं. लेकिन, फिर भी पहले जैसी चमक नहीं आती. ऐसे में लोग इन्हें चमकाने के लिए सुनार के पास ले (Silver Cleaning Tips) जाते हैं. लेकिन, सोने-चांदी के सामान चमकाने के लिए सुनार के पास ले जाने का मतलब है चांदी और पैसे दोनों की चपत लगना. ऐसे में आप चाहें तो घर पर ही कुछ आसान टिप्स की मदद से अपने चांदी के गहनों, बर्तन या सिक्कों को (Silver Jewellery Cleaning Tips) फिर से बिलकुल नए की तरह चमका सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी. आइए जानते हैं, इन आसान टिप्स के बारे में.. 

ऐसे करें चांदी को घर में साफ (Tips To Clean Silver At Home)

टूथपेस्ट से करें साफ 

चांदी के सामानों को टूथपेस्ट से साफ किया जा सकता है, इसके लिए सबसे पहले चांदी पर टूथपेस्ट लगाएं और फिर 15 मिनट के लिए रख दें. इसके 15 मिनट बाद टूथब्रश की मदद से चांदी के सामान को रगड़ते हुए साफ करें और आखिर में साफ पानी से चांदी का सामान धोएं, फिर सूखे कपड़े से पोछें. इससे आपके चांदी के सामान बिलकुल नए की तरह जाएंगे. 

यह भी पढ़ें-बाथरूम की बाल्टी और मग हैं पीले, इस ट्रिक से फटाफट क्लीन होगा सब

सफेद सिरका

चांदी के सामानों को साफ करने में  व्हाइट विनेगर यानी सफेद सिरका अच्छा क्लींजनर है. इसके लिए सफेद सिरके को गर्म पानी में डालकर इसमें नमक मिलाइए और इसमें अपना चांदी का सामान डाल दीजिए. फिर 15 मिनट तक इंतजार कीजिए और इसके बाद चांदी के सामान को निकाल कर किसी कपड़े की सहायता से साफ करके साफ पानी से धो लीजिए. इससे चांदी चमक उठेगी. 

साबुन से करें  साफ 

चांदी के सामानों का कालापन साफ करने के लिए आप शैंपू या फिर डिश सोप का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 2 चम्मच डिश सोप लिक्विड को 2 कप गर्म पानी में डालें और फिर इसमें 10 मिनट के लिए चांदी का सामान पड़ा रहने दें और 10 मिनट के बाद टूथब्रश की मदद से रगड़ते हुए चांदी साफ करें. ऐसे में आप देखेंगे कि चांदी का कालापन दूर हो चुका है. 

बेकिंग सोडा से करें साफ

इसके लिए सबसे पहले बेकिंग सोड़ा में सफेद सिरका मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और फिर इसे एक मुलायम कपड़े से चांदी पर लगाएं. फिर धीरे-धीरे रगड़ते हुए चांदी साफ करें. ऐसे में आप देखेंगे कि चांदी का सामान साफ हो रहा है और इसके बाद साफ पानी से इसे धो लें. 

यह भी पढ़ें- इन घरेलू उपाय से 15 मिनटों में चमकदार बनाएं अपने अंडरआर्म्स

नींबू से करें साफ

चांदी के सामानों को आप नींबू की मदद से भी साफ कर सकते हैं, इसके लिए बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और फिर चांदी के सामान पर रगड़ें. ऐसा करने से चांदी के सामान पहले की तरह चमकने लगेंगे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement