Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

वज्रदंती के औषधीय गुण दांतों के स्वास्थ्य का रखेंगे ध्यान, कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Vajradanti Benefits and Uses: आज हम आपको दांतों की देखभाल के लिए वज्रदंती के पौधे के उपयोग और उसके फायदे के बारे में बताएंगे.

Latest News
वज्रदंती के औषधीय गुण दांतों के स्वास्थ्य का रखेंगे ध्यान, कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Vajradanti Benefits and Uses

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अक्सर लोग शरीर के बारे में बहुत गंभीरता से सोचते हैं. वह अपनी शरीर और फिटनेस का अच्छे से ख्याल रखते हैं. हालांकि जब बात दांतों (Dental Care) की आती है तो लोग थोड़े लापरवाह हो जाते हैं. हमारे दांत शरीर (Dental Care) का सेंसिटिव हिस्सा है ऐसे में हमें दांतों का भी खास ख्याल रखना चाहिए. वैसे तो लोग दांतों के लिए तरह-तरह के डेंटल केयर (Dental Care) प्रोडक्ट और टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि कई बार इसके बाद भी दातों में कई समस्याएं (Dental Problems) होने लगती है. आज हम आपको दांतों की देखभाल के लिए वज्रदंती के पौधे (Vajradanti Plant For Dental Health) के उपयोग और उसके फायदे के बारे में बताएंगे.

दांतों के लिए वज्रदंती का पौधा (Vajradanti Plant For Dental Health)
वज्रदंती का पौधा पीले रंग के फूल वाला एक सुंदर पौधा होता है. इस पौधे को बारलेरिया प्रायोनाइटिस (Barleria Prionitis) के नाम से भी जानते हैं. वज्रदंती के पौधे में आयुर्वेदिक दृष्टि से कई गुण होते हैं. यह गाउट, गठिया और जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करने के लिए फायदेमंद होता है. इन सभी के साथ ही वज्रदंती का पौधा दांतों के स्वास्थ्य के लिए रामबाण माना जाता है. वज्रदंती के पौधे के लाभ की जानकारी के लिए हमनें आयुर्वेद के बारे में जानकारी रखने वाले आयुर्वेद और योग क्लीनिक के शिव कुमार जी से बात की. जिन्होंने हमें इसके बारे में बताया. तो चलिए वज्रदंती से दांतों को मिलने वाले लाभ के बारे में जानते हैं.

Fitness Tips: डिनर के बाद फॉलो करें ये 4 टिप्स, हमेशा बनी रहेगी फिटनेस-तंदुरुस्ती

वज्रदंती के पौधे के लाभ (Vajradanti Benefits)
वज्रदंती के पौधे में फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक, इरिडोइडल के साथ ही अन्य कई गुण पाए जाते हैं. यह पौधा एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सिडेंट, एंटिफंगल के गुणों से भरा हुआ है. ऐसे में इसके इस्तेमाल से स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं. यह पौधा दांतों के स्वास्थ्य के साथ ही पेट के लिए, गठिया दर्द और किडनी के लिए भी लाभकारी होता है. आज हम आपको इस पौधे से दांतों को मिलने वाले लाभ के बारे में बताने वाले हैं.

दातों के लिए वज्रदंती (Vajradanti Benefits For Dental Health)
- वज्रदंती के पत्तों का काढ़ा बनाकर उससे कुल्ला करने से मुंह की बदबू से राहत मिलती है. वज्रदंती के पाउडर से मंजन करने से एंटी-फंगल इन्फेक्शन को दूर कर सकते हैं.
- अक्सर देखा जाता है कि दांतों पर पीलापन जम जाता है. ऐसे में लोगों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. मंहगे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने के बाद भी यह पीलापन नहीं हटता है. ऐसे में आप वज्रदंती के पाउडर से दिन में दो बार ब्रश कर दातों के पीलेपन से छुटकारा पा सकते हैं.

 

पतले बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय, Thin Hair प्रॉब्लम होगी दूर

- दांतों में दर्द, मसूड़ों में सूजन के लिए भी यह पौधा बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करते हैं. आप वज्रदंती के पत्तों को चबाने के बाद थोड़ी देर मुंह में रखें और फिर थूक दें. इससे आपको मसूड़ों के दर्द और सूजन में आराम मिलेगा.
- दातों को सड़ने से रोकने और दांतों की देखभाल के लिए भी आप वज्रदंती का इस्तेमाल कर सकते हैं. रोज वज्रदंती से दांतों की सफाई करने से आपके दांत अच्छे रहेंगे. वज्रदंती के फूलों पीसकर गुनगुने पानी के साथ लें. ऐसा करने से भी फायदा होगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement