Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lasoda Fruit Benefits: जोड़ों के दर्द से लेकर अल्सर तक में फायदेमंद है ये जंगली रसगुल्ला, जानिए इसके और भी फायदे

Lasoda fruit aka Jungali Rasgulla: आज आपको लसोड़ा फल के बारे में बताएंगे जिसे जंगली रसगुल्ला के नाम ने भी जाना जाता है और ये कई तरह के रोगों की दवा भी है. अगर आप जोड़ों के दर्द (Joint Pain) या अल्सल (ulcer) के पीड़ित हैं तो ये आपके लिए रामबाण है.

Latest News
Lasoda Fruit Benefits: जोड़ों के दर्��द से लेकर अल्सर तक में फायदेमंद है ये जंगली रसगुल्ला, जानिए इसके और भी फायदे

लसोड़ा फल के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

रसगुल्ला हर किसी को पसंद होता है, लेकिन क्या आपने कभी जंगली रसगुल्ला खाया है? यह साल में केवल दो महीने के लिए उपलब्ध होता है और इसकी शक्ति से हृदय और फेफड़ों के रोगों को ठीक किया जा सकता है!

इस जंगली रसगुल्ले का असली नाम लसोड़ा है. इसे इंडियन चेरी, ग्लोबबेरी, बहुवार, गोंडी और निसोरा के नाम से भी जाना जाता है. यह जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाता है. भारत के कई राज्यों में इसकी सब्जी बनाई और खाई जाती है. आइए जानते हैं लसोड़ा कैसे और कितना फायदेमंद है.
 
वेट लॉस के लिए गेहूं की रोटी से ज्यादा फायदेमंद है ये चपाती, इन 5 आटे का करें यूज

दिल को स्वस्थ रखता है 

रिसर्चगेट पर हुई एक स्टडी के मुताबिक, लसोड़ा का सेवन करने से दिल को कई फायदे होते हैं. यह रक्तचाप को नियंत्रित करता है, जिससे हृदय वाहिकाओं पर अधिक दबाव नहीं पड़ता है. उच्च रक्तचाप दिल का दुश्मन है, जो दिल के दौरे और स्ट्रोक का कारण बन सकता है.
 
फेफड़ों को मजबूत बनाता है

वही शोध यह भी कहता है कि जंगली रसगुल्ला फेफड़ों के लिए बहुत अच्छा होता है. यह फेफड़ों को स्वस्थ रखता है और सांस लेने की दर में सुधार करता है. फेफड़ों की कमजोरी के लिए यह रामबाण औषधि है. यह फेफड़ों की नसों को शांत करने में भी मदद करता है. लसोड़ा खांसी, गले की खराश और कफ से राहत दिलाने में भी बहुत फायदेमंद है.
 
सीढ़ियां चढ़ने-उतरने में होता है असहनीय दर्द, ये 5 घरेलू उपाय घुटनों का दर्द कम करेंगे

जोड़ों के दर्द को कम करता है 

लसोड़ा की पत्ती का अर्क जोड़ों के दर्द को कम कर सकता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों की सूजन को कम करते हैं और दर्द से राहत दिलाते हैं. यह जोड़ों की गतिशीलता को भी बढ़ाता है.
 
रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है

यदि आप बार-बार बीमार पड़ते हैं, तो यह कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का संकेत हो सकता है. लसोड़ा खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसमें इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण होते हैं, जो किसी भी बीमारी से तुरंत राहत दिलाते हैं.
 
पेट के अल्सर से राहत दिलाता है 

जंगली रसगुल्ला पेट के अल्सर को ठीक करने में भी मदद करता है. इसमें पेट में अल्सर रोधी गुण होते हैं. लसोड़ा एसिडिटी, सीने में जलन, पेट दर्द और खराब पाचन जैसी समस्याओं के लिए भी फायदेमंद है.
 
चिकन-मटन से ही नहीं, मसल्स बनाने के लिए हैं ये सब्जियां भी नहीं कम

तो, अगली बार जब आप जंगली रसगुल्ला देखें, तो इसे खा लें! यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement