Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Womens Health: 50 की उम्र पार कर रही महिलाओं को रहता है इन 5 का सबसे ज्यादा खतरा, जरा सी लापरवाही होती है रिस्की

50 प्लस महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी 45 प्लस हैं तो आपको अभी से सतर्क हो जाना चाहिए.

Latest News
Womens Health: 50 की उम्र पार कर रही महिलाओं को रहता है इन 5 का सबसे ज्यादा खतरा, जरा सी लापरवाही होती है रिस्की

Women Disease

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आपने अक्सर देखा होगा कि जो महिलाएं परिवार में बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित रहती हैं, उन्हें अपने स्वास्थ्य की कोई परवाह नहीं होती. जो महिलाएं दूसरों की देखभाल करती हैं और उनकी जरूरतों का ध्यान रखती हैं, उनके पास अपना ख्याल रखने के लिए समय नहीं है. शुरुआत में इस तरह की लापरवाही उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है.

हालांकि, यदि आप 30 साल की महिला हैं और ये सोचती हैं कि आपको स्ट्रोक और कोलन कैंसर जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में अभी तक चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. लेकिन नए शोध के अनुसार, वे आपकी सोच से कहीं जल्दी आपको प्रभावित कर सकते हैं. हाल के अध्ययनों से संकेत मिलता है कि अधिक उम्र से जुड़े कुछ विकार युवा वयस्कों को प्रभावित कर रहे हैं, जबकि अन्य आपके 20 और 30 के दशक में आप जो करते हैं उससे बहुत प्रभावित होते हैं. लेकिन 50 वें साल में कदम रखने से पहले ही आपको ये जान लेना चाहिए कि किन बीमारियों का खतरा महिलाओं को सबसे ज्यादा होता है.

50 के दशक में महिलाओं में होने वाली सबसे आम लेकिन गंभीर बीमारियां ये हैं

ब्लड प्रेशर

रक्तचाप में उतार-चढ़ाव 40 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं में होने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक है. उच्च रक्तचाप वंशानुगत बीमारी से अधिक जीवनशैली में बदलाव है. जैसे-जैसे जीवन में जिम्मेदारियाँ बढ़ती हैं, व्यायाम कम हो जाता है और खान-पान की आदतें बदल जाती हैं. यह कुछ हद तक बीमारी का कारण बनता है. लेकिन हाई ब्लड प्रेशर का जल्द से जल्द इलाज कराना जरूरी है.

डायबिटीज

40 की उम्र के बाद महिलाओं में हार्मोनल बदलाव सामान्य बात है. साथ ही पेट की चर्बी भी बढ़ती है. शरीर में अतिरिक्त वसा जमा होने से इंसुलिन हार्मोन की क्रिया बाधित हो जाती है और धीरे-धीरे मधुमेह हो जाता है.

मोटापा

जीवन की भागदौड़ में एक चीज जो हम भूल जाते हैं वह है उचित आहार और दिनचर्या. ऊंचाई के लिए वजन एक मंत्र है जिसे हमें याद रखना चाहिए और जीवन में इसका पालन करना चाहिए. मोटापा कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

थायराइड हार्मोन असंतुलन:
थायराइड हार्मोन गर्दन के सामने स्थित थायरॉयड ग्रंथि द्वारा निर्मित होते हैं. यह हार्मोन हमारे शरीर के तापमान और हृदय गति सहित कई शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करता है.जब थायराइड असंतुलित हो जाता है, तो आपके शरीर के सभी कार्य जैसे चयापचय, ऊर्जा स्तर, शरीर का तापमान, प्रजनन क्षमता, वजन बढ़ना/घटना, मासिक धर्म, बालों का स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य और हृदय गति बाधित हो जाती है.

मेनोपॉज

अधिकांश महिलाओं में रजोनिवृत्ति 45 से 55 वर्ष की उम्र के बीच शुरू होती है, और यह पहले या बाद में भी हो सकती है. मासिक धर्म के लक्षण कई हैं. सामान्य लक्षणों में रात में अत्यधिक पसीना आना, एकाग्रता की कमी, योनि का सूखापन, चिंता और मूड में बदलाव शामिल हैं.


रजोनिवृत्ति के बाद कैल्शियम की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस और हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, इस अवधि के दौरान अच्छी नींद की आदतें बनाए रखना और भरपूर आराम करना महत्वपूर्ण है. महिलाओं को मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए कैल्शियम, विटामिन डी और मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ भरपूर मात्रा में खाने चाहिए. इसके अलावा, साँस लेने के व्यायाम और ध्यान शरीर और दिमाग को फिर से जीवंत करते हैं.
 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement