Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Masturbation नहीं है बुरी आदत, लीजिए अपने सेक्सुअल हेल्थ से जुड़ी जरूरी जानकारियां 

 2019 में यूनिवर्सिटी ऑफ़ नार्थ कैरोलिना में हुए एक सर्वे के अनुसार यह पाया गया कि masturbation के ज़रिए पाया हुआ ओर्गाज़्म लोगों को अच्छी नींद में मदद करता है.

Masturbation नहीं है बुरी आदत, लीजिए अपने सेक्सुअल हेल्थ से जुड़ी जरूरी जानकारियां 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : हस्तमैथुन को लेकर कई सारे टैबू हैं. सम्भवतः यह कई लोगों के लिए यौन सुख का पहला अनुभव होता है. इसे अक्सर बुरी आदत या गन्दी लत का नाम दिया जाता है. यहां यह जानना ज़रूरी हो जाता है कि हस्तमैथुन देह सुख की एकदम सामान्य गतिविधि है. इससे सेक्सुअल टेंशन भी दूर होती है. सबसे अव्वल बात, अक्सर टैबू माना जाने वाला हस्तमैथुन विज्ञान के अनुसार शरीर के लिए काफ़ी फायदेमंद है. 

मूड को बनाता है बेहतर 
वैज्ञानिक शोधों के आधार पर हस्तमैथुन फील-गुड केमिकल्स को रिलीज करने का काम करता है. इससे तनाव कम होता है, नींद अच्छी आती है और साथ ही मूड भी बेहतर होता है.  2019 में यूनिवर्सिटी ऑफ़ नार्थ कैरोलिना में हुए एक सर्वे के अनुसार यह पाया गया कि masturbation के ज़रिए पाया हुआ ओर्गाज़्म लोगों को अच्छी नींद में मदद करता है.

साथ ही यह लोगों को अपने शरीर को बेहतर पहचानने में भी मदद करता है. हां, यह आवश्यक है कि अन्य सेक्सुअल एक्टिविटी की तरह आप इसे लेकर भी निजता का ख़ास खयाल रखें. 

क्या है Masturbation Dysfunction 
जब कोई भी व्यक्ति कंसेंटफुल यौनिक रिश्तों से ऊपर हस्तमैथुन को रखने लग जाता है तो इसे डिसफंक्शन का नाम दिया जाता है. यह बेशक हेल्दी और सेक्सुअल हेल्थ (Sexual Health) के हिसाब से ज़रूरी चीज़ है पर अगर यह हद से अधिक होने लग जाए तो निश्चिंत रूप से आपको किसी सेक्सोलॉजिस्ट से मिलना चाहिए. दरअसल जब हस्तमैथुन करते हुए आप निजता का खयाल रखना भूलने लगें अथवा ज़रूरी कामों को छोड़कर इसे तरजीह देने लगें तो आपको अलर्ट होने की ज़रुरत है. ये तमाम लक्षण डिसफंक्शन के हैं.  

No to Nudes : सेक्स चैट करते हुए पार्टनर को भेजे न्यूड फोटो/वीडियो तो हो सकती है जेल
देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement