Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

धरती पर कब लौटेंगी Sunita Williams? NASA ने बताई तारीख, जानें रेस्क्यू मिशन का पूरा प्लान

NASA ने सुनीता विलियम्स की अंतरिक्ष से वापसी पर बड़ा अपडेट दिया है. डेढ़ महीने से ज्यादा समय बीत जानें के बाद भी सुनीता स्पेसक्राफ्ट में फंसी हुई हैं.

Latest News
धरती पर कब लौटेंगी Sunita Williams? NASA ने बताई तारीख, जानें रेस्क्यू मिशन का पूरा प्लान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स की अंतरिक्ष पर बड़ा ऐलान किया है. नासा का कहना है कि सुनीता का इस साल धरती पर लौटना संभव नहीं है. बता दें कि सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर जून में वोइंग के विमान से अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचे थे. लेकिन अब दोने डेढ़ महीने बीत जाने के बाद भी वो दोनें स्पेसक्राफ्ट में फंसे हुए हैं. 

कब होगी सुनीता की वापसी
बता दें कि सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर 5 जून को स्पेस स्टेशन में गए थे. स्पेसक्राफ्ट में खराबी आने के बाद से वो वहीं फंस गए. अब नासा ने ऐलान किया है कि कि सुनीता विलियम्स का इस साल धरती पर लौटना संभव नहीं है. बोइंग स्टारलाइनर के बजाए उसके प्रतिद्वंदी स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट के जरिए पृथ्वी पर वापस लौटेंगी. जानकारी के अनुसार, वे दोनों फरवरी 2025 तक धरती पर वापस लौट आएंगे. एलन मस्क की स्पेसएक्स के जरिए दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को धरती पर वापस लाने का प्लान बनाया गया है. 


ये भी पढ़ें-भारत ने लॉन्च किया अपना पहला रियूजेबल हाइब्रिड रॉकेट RHUMI 1, जानें क्या है इसकी खासियत   


Crew-9 के साथ होगी वापसी
नासा के चीफ बिल नेल्सन ने बताया कि सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर फरवरी तक Crew-9 के साथ सुरक्षित धरती पर लौटेंगे. बोईंग स्टारलाइनर में आई हीलियम लीक और थ्रस्टर्स में खराबी के चलते सुनीता विलियम्स की वापसी में देरी हो रही है. मिली जानकारी के अनुसार, स्पेसएक्स का क्रू-9 मिशन सितंबर के अंत में लॉन्च हो सकता है. पहले इसमें चार अंतरिक्ष यात्रियों जाने वाले थे, लेकिन अब इसमें सिर्फ दो लोग जाएंगे. दो सीटें खाली रहेंगी. फरवरी में अपनी निर्धारित वापसी के दौरान सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर भी इसी स्टेशन में बैठ जाएंगे.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement