trendingPhotosDetailhindi4084063

Vastu Tips: पलक झपकते दूर होगी घर की नेगेटिव एनर्जी, बेहद उपयोगी हैं वास्तु के ये उपाय

Vastu Tips: वास्तु दोष के कारण व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हालंकि आप वास्तु के बताएं कुछ उपाय से इन्हें दूर कर सकते हैं.

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में सभी चीजों के लिए दिशाएं निर्धारित की गई है. अगर घर में इन सभी बातों का ध्यान रखा जाए तो व्यक्ति को जीवन में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती है. वहीं अगर वास्तु के नियमों (Vastu Niyam) का पालन न किया जाए तो इससे वास्तु दोष (Vastu Dosh) उत्पन्न होता है. ऐसे में व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. घर में रसोई कमरों की दिशा को लेकर भी वास्तु में कई नियम (Vastu Tips) बताएं गए हैं. हालांकि कई बार घर बनाते समय लोग इन वास्तु का ध्यान नहीं देते हैं और बाद में उन्हें परेशानी झेलनी पड़ती है. लेकिन आप वास्तु के कुछ नियमों (Vastu Tips) का पालन करके इन दोषों को दूर कर सकते हैं. तो चलिए इसके बारे में जानते हैं.

1.Vastu Tips For Remove Negative Energy

Vastu Tips For Remove Negative Energy
1/6

ईशान में कोण में कलश की स्थापना करना बहुत ही शुभ होता है. घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर करने और भगवान गणेश जी की कृपा पाने के लिए आपको कलश स्थापना करनी चाहिए.
 



2.Vastu Tips For Remove Negative Energy

Vastu Tips For Remove Negative Energy
2/6

वास्तु में घड़ी लगाने के लिए भी दिशा बताई गई हैं. यदि आप सही दिशा में घड़ी लगाते हैं तो आपको लाभ होता है. वास्तु के अनुसार घड़ी हमेशा उत्तर या फिर उत्तर पूर्व दिशा में ही लगानी चाहिए. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें की घर मे बंद और खराब घड़ी न हो. इसे तुरंत बाहर निकाल देना चाहिए.
 



3.Vastu Tips For Remove Negative Energy

Vastu Tips For Remove Negative Energy
3/6

ऐसा माना जाता है कि नमक के अंदर नकारात्मक ऊर्जा सोखने की क्षमता होती है. आपको घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए समुद्री नमक का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए पोंछा लगाते समय पानी में नमक डालें और कांच के बर्तन में नमक रख दें.
 



4.Vastu Tips For Remove Negative Energy

Vastu Tips For Remove Negative Energy
4/6

आपको घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए सुगंधित धूप को घर में जलाना चाहिए. ऐसा करने से घर महकता रहता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. यह नकारात्मक ऊर्जा को भी दूर करता है.
 



5.Vastu Tips For Remove Negative Energy

Vastu Tips For Remove Negative Energy
5/6

घर के मुख्य द्वार पर आपको पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगानी चाहिए. आपके घर का मेन गेट दक्षिण दिशा में है तो आपको इससे बहुत लाभ होगा. इससे वास्तु दोष और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और शुभ फल मिलते हैं.
 



6.Vastu Tips For Remove Negative Energy

Vastu Tips For Remove Negative Energy
6/6

तुलसी के पौधे का धार्मिक महत्व होता है. लोग तुलसी के पौधे की पूजा भी करते हैं. हालांकि तुलसी का पौधा धार्मिक ही नहीं बल्कि वास्तु की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण होता है. इसे घर की पूर्व दिशा में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश घर में होता है. ऐसे में घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर चली जाती है.
 



LIVE COVERAGE