Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tulsi Plant Vastu: इन दो दिनों तुलसी को न चढ़ाएं जल, लक्ष्मी मां के नाराज होने से हो जाएंगे कंगाल, छोटी सी गलती पड़ेगी भारी

Tulsi Plant: तुलसी के पौधे को इन दो दिनों जल नहीं देना चाहिए. ऐसा करने से लक्ष्मी मां नाराज होती है और गरीबी का कारण बनती है.

Tulsi Plant Vastu: इन दो दिनों तुलसी को न चढ़ाएं जल, लक्ष्मी मां के नाराज होने से हो जाएंगे कंगाल, छोटी सी गलती पड़ेगी भारी

इन दिनों तुलसी को जल देने से लक्ष्मी मां होती हैं नाराज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में कई पेड़-पौधों को धार्मिक महत्व दिया जाता है. पीपल, बरगद, तुलसी और बिल्व पत्र आदि कई पेड़-पौधों को पूजनीय माना जाता है.  यहीं वजह है कि लगभग सभी घरों में तुलसी का पौधा (Tulsi Plant) लगा होता है. लोग तुलसी के पौधे को जल चढ़ाते (Watering In Tulsi Plant) है और दीपक जला कर पूजा करते हैं. माना जाता है कि तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) की कृपा करने से मां लक्ष्मी की असीम कृपा प्राप्त होती है. हालांकि शास्त्रों में तुलसी की पूजा के नियमों (Tulsi Plant Puja Niyam) और जल चढ़ाने के बारे में बताया गया है. अगर इनका पालन न किया जाए तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है. धर्म शास्त्रों के अनुसार, तुलसी (Tulsi Plant) को दो दिन जल नहीं देना चाहिए. ऐसा करने से लक्ष्मी मां के नाराज होने से आपको नुकसान हो सकता है. तो चलिए जानते हैं तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को किन दिनों जल नहीं चढ़ाना चाहिए. 

रविवार को न चढ़ाएं तुलसी के पौधे को जल
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी का पौधा शुभ होता है और यह सुख-समृद्धि का प्रकीक होता है. यह घर में सकारात्मकता लाता है. रोज दल चढ़ाने से लक्ष्मी मां प्रसन्न होती हैं. हालांकि रविवार को तुलसी में जल चढ़ाने से लक्ष्मी मां नाराज हो जाती हैं. दरअसल, ऐसा माना जाता है कि तुलसी मां को भगवान विष्णु जी बहुत ही प्रिय हैं इसलिए वह इस दिन निर्जला एकादशी का व्रत रखती हैं. अगर आप पौधे को पानी देते हैं तो व्रत खंडित हो जाता है. यहीं वजह है कि रविवार के दिन तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- घर के बेडरूम में सोचे वक्त इन चीजों को ना रखें, क्या है वास्तु टिप्स 

एकादशी को भूलकर भी न चढ़ाएं जल
एकादशी का दिन भी भगवान विष्णु की पूजा के लिए खास होता है. देवउठनी एकादशी के दिन मां तुलसी का शालिग्राम के साथ विवाह हुआ था. ऐसी मान्यताएं है कि मां तुलसी सभी एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. इस दिन भी तुलसी को जल अर्पित नहीं करना चाहिए. इन दोनों दिनों जल देने से तुलसी का व्रत खंडित हो जाता है. इस दिन तुलसी के पत्ते भी नहीं तोड़ने चाहिए. ऐसा करने से पौधा सूख जाता है. जीवन में नकारात्मकता बढ़ जाती है. मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की नाराजगी आपको व आपके परिवार की गरीबी का कारण बन सकती है. 

यह भी पढ़ें-  Money Plant Upay: शुक्रवार के दिन मनी प्लांट में डालें ये एक खास चीज, सुख-समृद्धि और धन से भर जाएगा घर

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement