Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mahavir Jayanti 2023: आज महावीर जयंती पर जानें पंचशील सिद्धान्त और स्वामीजी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य 

Mahavir Jayanti 2023: महावीर जयंती हर साल चैत्र शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी को मनाई जाती है. भगवान महावीर जैन धर्म के 24वें तीर्थकर माने जाते हैं.

Mahavir Jayanti 2023: आज महावीर जयंती पर जानें पंचशील सिद्धान्त और स्वामीजी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य 

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज महावीर स्वामी जी की जयंती (Mahavir Jayanti 2023) है. महावीर जयंती (Mahavir Jayanti 2023) हिंदू पंचांग की तिथि के अनुसार हर साल चैत्र शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी को मनाई जाती है. भगवान महावीर जैन धर्म के 24 तीर्थकरों में से 24वें तीर्थकर माने जाते हैं. भगवान महावीर (Mahavir Bhagwan) करीब 599 ईसा पूर्व बिहार में हुआ था. भगवान महावीर का जन्म (Mahavir Bhagwan Birth) बिहाj के कुंडलपुर राज घराने में हुआ था. इनका बचपर का नाम वर्धमान था. भगवान महावीर ने 30 साल की उम्र में ही सन्यास ले लिया था. तो चलिए इस साल महावीर जयंती की तारीख (Mahavir Jayanti 2023 Date) और महावीर भगवान की पूजा के बारे में जानते हैं.

महावीर जयंती 2023 तारीख (Mahavir Jayanti 2023 Date)
महावीर जयंती चैत्र माह की शुक्ल पक्ष त्रयोदशी को मनाई जाती है. यह तिथि 3 अप्रैल 2023 को सुबह 6ः24 बजे शुरू होगी और इसका समापन अगले दिन 4 अप्रैल को सुबह 8ः05 बजे होगा. सुर्योदय तिथि को महत्व देते हुए महावीर जयंती 4 अप्रैल को मनाई जाएगी. इस वर्ष महावीर भगवान का 2621वां जन्मदिवस मनाया जाएगा. 

यह भी पढ़ें - Hanuman Jayanti 2023: इस दिन मनाई जाएगी हनुमान जयंती, जानें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और सही तारीख

महावीर जयंती 2023 पूजा (Mahavir Jayanti 2023 Puja)
जैन धर्म के लोग महावीर जयंती बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं. इस दिन उनके भक्त कई अनुष्ठानों का आयोजन करते हैं. महावीर भगवान की शोभायात्राएं भी निकाली जाती है. ऐसा कहा जाता है कि महावीर जी ने कठोर तप के बाद अपनी इंद्रियों पर विजय पा ली थी. 

भगवान महावीर के पंचशील सिद्धांत (Mahavir Panchsheel Siddhant)
भगवान महावीर ने व्यक्ति को जीवन में पालन करने के लिए सिद्धांत बताएं हैं. इन्हें पंचशील सिद्धांत कहते हैं. यह सिद्धांत सच्चे और अच्छे जीवन के लिए बहुत ही जरूरी है.
सत्य- महावीर भगवान का पहला सिद्धांत यह है कि व्यक्ति को हमेशा सच बोलना चाहिए. आपको भी इस सिद्धांत पर अमल करना चाहिए.
अहिंसा- महावीर जी ने हमेशा ही अपने अनुयायियों को अंहिसा का संदेश दिया है. 
अपरिग्रह- व्यक्ति का किसी भी वस्तु से लगाव नहीं होना चाहिए. एक समय पर व्यक्ति को सभी चीजों का त्याग करने के लिए तैयार रहना चाहिए.
ब्रह्मचर्य- महावीर जी का एक सिद्धांत यह भी है कि व्यक्ति को विलासिता से दूर ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए. विवाहित व्यक्ति को अपने साथी के प्रति वफादार रहना चाहिए.
क्षमा- व्यक्ति में क्षमा करने की क्षमता होनी चाहिए. व्यक्ति को सभी से मित्रता का भाव रखना चाहिए. उसे लोगों को माफ कर देना चाहिए.

यह भी पढ़ें - Shani Upay: शनि शांति के लिए शनिवार को करें इन चीजों का दान, दूर होंगे सभी शनि दोष

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement