Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Navratri 2022: जलाते हैं अखंड ज्योति तो जरूर जानें ये नियम, गलती से बुझ जाए तो करें यह उपाय

Akhand Jyoti Navratri: हिंदू धर्म मे अखंड ज्योति का विशेष महत्व है. नवरात्रि के दौरान अखंड ज्योति रखते समय इन खास बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए

Navratri 2022: जलाते हैं अखंड ज्योति तो जरूर जानें ये नियम, गलती से बुझ जाए तो करें यह उपाय

अखंड ज्योति जलाने से पहले इन खास बातों का रखें ध्यान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इस महीने 26 सितंबर से शारदीय नवरात्रि का पावन पर्व शुरू हो रहा है. आश्विन माह की नवरात्रि (Shardiya Navratri 2022) में माता की प्रतिमा औऱ झांकियां सजाई जाती है और पूरे विधि-विधान से देवी के अलग अलग रूपों की पूजा-आराधना की जाती है. हिंदू धर्म मे हर पूजा के दौरान अखंड ज्योति जलाई जाती है. कोई भी शुभ कार्य करने से पहले देवी देवताओं की पूजा के साथ अखंड ज्योति (Akhand Jyoti) जलाई जाती है. हिंदू धर्म मे अखंड ज्योति का विशेष महत्व है शास्त्रों में अखंड ज्योति जलाने के कई नियम हैं, साथ ही वास्तु शास्त्र के अनुसार भी घर में दीपक जलाने से घर में सकारात्मकता बनी रहती है. 

अखंड ज्योति की मान्यता (Akhand Jyoti Benefits and Importance in Navratri )

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दीपक जलाना शुभ माना जाता है इससे जीवन के अंधकार दूर होते हैं और घर में प्रकाश पनपता है. यह भी माना जाता है कि घर मे ज्योति जलाने से नकारात्मकता दूर भागती है और सकारात्मक ऊर्जा आती है. शारदीय नवरात्रि में पूरे 9 दिनों तक अखंड  ज्योति जलाई जाती है. मान्यताओं के अनुसार अखंड ज्योति को माता का रूप माना जाता है और इसकी पूजा की जाती है.

यह भी पढ़ें- नवरात्रि के नौ दिन के व्रत में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज 

अखंड ज्योति जलाने से पहले इन खास बातों का रखें ध्यान (Navratri Akhand Jyoti)

घर मे अखंड ज्योति जलाने के बाद सात्विक भोजन करें और किसी भी प्रकार की अपवित्र चीज का सेवन न करें. 

नवरात्रि के दिनों तेल का दीपक जला रहे हैं तो दीपक मूर्ति के बाईं तरफ रखें और यदि घी का दीपक जला रहे हैं तो दीपक को दाईं तरफ रखें.

यह भी पढ़ें- घर मे पितरों की तस्वीर लगाने से पहले इन खास बातों का रखें ध्यान, नहीं तो बढ़ जाएंगी दिक्कतें

अखंड ज्योति हमेशा जलती रहनी चाहिए. अखंड ज्योति को हवा से बचाकर रखने के लिए कांच के कवर से ढक देना चाहिए. दीपक के बुझ जाने पर पूजा के सामान्य दिए से इसे दोबारा जला सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement