Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Navratri : 26 सितम्बर से अगले दस दिनों के बीच लगाएं ये पौधे, नवरात्र में खुश होंगी लक्ष्मी जी भी

नवरात्रि के दिनों मां दुर्गा की पूजा की जाती है इस दौरान कुछ ऐसे पौधे हैं जिनको घर लाने से मां दुर्गा के साथ साथ माता लक्ष्मी का भी आशीर्वाद मिलता है.

Navratri : 26 सितम्बर से अगले दस दिनों के बीच लगाएं ये पौधे, नवरात्र में खुश होंगी लक्ष्मी जी भी

नवरात्रि के दौरान इन पौधों को लाएं घर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः (Navratri 2022 Plant For Good Luck) शारदीय नवरात्रि की 26 सितंबर से शुरूआत हो रही है. देवी भागवत पुराण के अनुसार पितृगण महालया के दिन जब धरती से वापस लौटते हैं, तब मां दुर्गा अपने सभी रूपों के साथ पृथ्वी पर आती हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जिस दिन नवरात्रि (Shardiya Navratri 2022) का शुभारंभ होता है उस दिन के हिसाब से माता का आगमन हर बार अलग-अलग वाहनों से होता है, जो यह संकेत देता है कि आने वाला साल कैसा जाएगा (Durga Puja).

नवरात्रि के दौरान 9 दिनों तक मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की उपासना की जाती है, इसके साथ ही कुछ ऐसे पौधे हैं जिन्हें इस दौरान घर लाने से देवी मां का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है. नवरात्रि (Navratri) के दिनों में इन पौधों को घर लाने से केवल मां दुर्गा ही नहीं बल्कि माता लक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त होती है जिससे घर में धन-धान्य की कमी नहीं रहती (Prosperity)

नवरात्रि के दौरान इन पौधों को लाएं घर 

तुलसी का पौधा: (Tulsi Plant) वैसे तो लगभग हर सनातनी अपने घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाता है, लेकिन अगर आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है तो देवी मां के आगमन पर इसे अपने घर जरूर लाएं. इस पौधे को लगाने के बाद अच्छी तरह से देखभाल करने और इसके समक्ष घी के दिए जलाने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 

केले का पौधा: (Banana Plant) हिंदू धर्म में केले के पौधे का विशेष महत्व है. लगभग सभी प्रकार के धार्मिक कार्यों में केले के पौधे का प्रयोग किया जाता है. इस पौधे को आप किसी भी शुभ मुहूर्त में अपने घर ला सकते हैं. केले के पौधे पर 9 दिनों तक जल चढ़ाने से माता लक्ष्मी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है.

यह भी पढ़ेंः कभी सोचा है क्यों दुर्गा के साथ होता है महिषासुर भी मौजूद , गज़ब की है कहानी 

हरसिंगार का पौधा: (Night Flowering Jasmine) नवरात्रि के दिनों में हरसिंगार के पौधे को घर लाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. इस पौधे को लाल कपड़े से बांध कर ऐसे स्थान पर रखें जहां आप अपना धन रखते हैं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी और धन में वृद्धि होगी. 

शंखपुष्पी की जड़: (Shankhpushpi) नवरात्रि के दिनों में शंखपुष्पी पौधे का जड़ घर में लाएं और इसे चांदी के डिब्बे में रखकर ऐसे स्थान पर रखें जहां आप अपना रुपया-पैसा रखते हों. ऐसा करने से धन से संबंधित सभी प्रकार की समस्याएं दूर होंगी. 

धतूरे की जड़: (Thornapples or Jimsonweeds) धतूरा भगवान शिव को अतिप्रिय है, इसके साथ ही इसका प्रयोग मां काली की पूजा में किया जाता है इसलिए नवरात्रि के दिनों में धतूरे की जड़ को घर में लाने से सभी प्रकार की समस्याएं दूर होती हैं. जड़ को लाल कपड़े में लपेटकर रखें और मां काली के मंत्रों का जाप करें. इससे मां काली प्रसन्न होंगी. 

यह भी पढ़ें- 26 सितंबर को कितने बजे होगी नवरात्रि की कलश स्थापना, शुभ समय और तिथि

बरगद का पत्ता:(Banyan Tree) नवरात्रि के दौरान किसी भी दिन बरगद का पत्ता तोड़ कर उसको गंगाजल से धो कर उसपर हल्दी व देशी घी से स्वास्तिक बनाएं. इसे पूजा के स्थान पर रख कर 9 दिनों तक इसकी पूजा करें. ऐसा करने से सभी प्रकार की समस्याएं दूर होंगी और माता रानी का आशीर्वाद प्राप्त होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement