Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Neem Karoli Baba: आज है कैंची धाम स्थापना दिवस, बाबा नीम करौली के दर्शन के लिए 2 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान

Neem Karoli Baba: बाबा नीम करौली ने कैंची धाम की स्थापना 15 जून 1964 को की थी. यह दिन कैंची धाम स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है.

Latest News
Neem Karoli Baba: आज है कैंची धाम स्थापना दिवस, बाबा नीम करौली के दर्शन के लिए 2 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान

कैंची धाम स्थापना दिवस 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः उत्तराखंड नैनीताल में बाबा नीम करौली (Neem Karoli Baba) के  कैंची धाम आश्रम में साल भर भक्तों की भीड़ लगी रहती है. यहां पर देश-विदेश से भक्त बाबा के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. बाबा नीम करौली (Neem Karoli Baba) का कैंची धाम आश्रम (Kainchi Dham) उनके कई चमत्कारों के लिए प्रसिद्ध है. बाबा नीम करौली ने कैंची धाम (Kainchi Dham) की स्थापना 15 जून 1964 को की थी. यह दिन कैंची धाम स्थापना दिवस (Kainchi Dham) के रूप में मनाया जाता है. साल 2023 में 15 जून को कैंची धाम का 59वां स्थापना दिवस मनाया जाएगा.

कैंची धाम स्थापना दिवस 2023 (Kainchi Dham Sthapna Diwas)
बाबा नीम करौली की ही तरह उनका कैंची धाम आश्रम भी पूरे देश में नहीं बल्कि विश्व में प्रसिद्ध है. बाबा नीम करौली के सभी भक्तों को 15 जून का बेसब्री से इंतजार रहता है. इसी दिन बाबा नीम करौली ने कैंची धाम में विधिवत तरीके से हनुमान जी की स्थापना की थी. तभी से इस दिन को कैंची धाम के स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है. इन दिनों यहां का नजारा देखते ही बनता है. कैंची धाम मंदिर में आस-पास के लोगों के साथ ही दूर-दूर से भी भक्त इकट्ठा होते हैं. 

बुध ग्रह का वृषभ राशि में होने जा रहा है गोचर, इन 4 राशियों को मिलेगी करियर में सफलता

15 जून 2023 को नैनीताल कैंची धाम स्थापना दिवस के दिन यहां करीब दो लाख से भी ज्यादा भक्तों के पहुंचने का अनुमान लगाया गया है. इन सभी चीजों को देखते हुए कैंची धाम में जोरों से तैयारियां चल रही है. पुलिस आस-पास के इलाके पर नजर रखे हुए है. इसी को देखते हुए मंदिर प्रसाशन भी तैयारियों में जुट गया है. स्थापना दिवस के दिन यहां पर भव्य भंडारों का आयोजन किया जाता है और नीम करोली बाबा को मालपुए का भोग लगाकर प्रसाद बांटा जाता है. 

विदेश में भी है बाबा के भक्त
बाबा नीम करौली के देश ही नहीं बल्कि विदेशी में भी भक्त हैं. उनके भक्तों में फेसबुक संस्थापक मार्क जुकरबर्ग, एप्पल कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स भी शामिल है. भारत में भी विराट कोहली, नरेंद्र मोदी जैसे बड़े नाम भी उनके भक्तों की लिस्ट में शामिल हैं. लेखक रिचर्ड अल्बर्ट ने बाबा नीम करौली के कई चमत्कारों के बारे में अपनी पुस्तक ‘मिरेकल ऑफ लव’ में लिखा है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement