Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hardik Pandya ICC Ranking: हार्दिक पंड्या ने वर्ल्ड चैंपियन बनते ही रच दिया इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में हार्दिक पंड्या ने धाकड़ प्रदर्शन किया था. उनके जोरदार ऑलराउंड खेल की बदौलत टीम इंडिया ने 11 साल बाद आईसीसी ट्रॉफी उठाई. अब हार्दिक ने एक और बड़ा कीर्तिमान बना दिया है.

Latest News
Hardik Pandya ICC Ranking: हार्दिक पंड्या ने वर्ल्ड चैंपियन बनते ही रच दिया इतिहास, ऐ��सा करने वाले पहले भारतीय बने
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने इतिहास रच दिया है. आईसीसी की ताजा रैकिंग में वो नंबर-1 टी20I ऑलराउंडर बन गए हैं. हार्दिक ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 गेंद और बल्ले से गदर काट दिया था. इसी का उन्हें इनाम मिला है. आईसीसी ने बुधवार को रैकिंग अपडेट की, जिसमें टी20I ऑलराउंडर्स की लिस्ट में हार्दिक ने कमाल करते हुए नंबर-1 की कुर्सी हासिल की. इससे पहले वो तीसरे स्थान पर थे. 


ये भी पढ़ें: IPL 2025 में टीमें कितने प्लेयर्स कर पाएंगी रिटेन, क्या बदलेगा IPL नियम?


ऐसा करने वाले पहले भारतीय

हार्दिक ने आईसीसी की ताजा रैंकिंग में दो पायदान की छलांग लगाई है. वह श्रीलंका के वनिंदु हसरंगा के साथ दुनिया के नंबर-1 ऑलराउंडर बन गए हैं. टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 8 मैचों में उन्होंने 150 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 144 रन बनाए और साथ ही 11 विकेट भी लिए. इस दौरान उनकी इकॉनमी 7.64 की रही. इस धांसू प्रदर्शन से हार्दिक नंबर-1 टी20I ऑलराउंडर बनने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. उनसे पहले टीम इंडिया कोई भी ऑलराउंडर यह कारनामा नहीं कर पाया था.

हार्दिक ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ फाइनल मुकाबले में हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर का अहम विकेट चटकाकर टीम इंडिया को वर्ल्ड चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. फाइनल का आखिरी ओवर हार्दिक ने ही डाला था, जिसमें 16 रन को डिफेंड करते हुए महज 8 रन ही दिए थे. जिससे टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से हारकर 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी उठाई.

बुमराह-कुलदीप को भी फायदा

आईसीसी की हालिया रैकिंग में जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव को भी फायदा हुआ है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 के प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे बुमराह बॉलर्स की लिस्ट में 12वें पायदान पर आ गए हैं. 2020 के बाद से उनकी ये सर्वोच्च रैंकिंग है. कुलदीय यादव 3 पायदान की छलांग के साथ 8वें नंबर पर पहुंच गए हैं. कुलदीप के 654 रेटिंग अंक हैं. इतने ही रेटिंग अंकों के साथ एडम जाम्पा भी आठवें नंबर पर बने हुए हैं. साउथ अफ्रीका के एनरिक नॉर्खिया 7 स्थान की छलांग के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. आदिल रशीद शीर्ष पर बने हुए हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement