Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ind Vs Eng Women ODI: Harmanpreet Kaur के धमाके के बाद चमके भारतीय गेंदबाज, भारत जीत के करीब

हरमनप्रीत के नॉटआउट 143 रन से भारतीय टीम ने अपना दूसरा सबसे बड़ा वनडे स्कोर बनाया. इंग्लैंड के 8 विकेट 35वें ओवर में गिरा दिए हैं 188 रन पर.

Latest News
Ind Vs Eng Women ODI: Harmanpreet Kaur के धमाके के बाद चमके भारतीय गेंदबाज, भारत जीत के करीब
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की जबरदस्त रिकॉर्डतोड़ पारी के बाद बुधवार को भारतीय गेंदबाजों ने भी जोरदार खेल दिखाया. कैंटरबरी (Canterbury) स्टेडियम में 334 रन के टारगेट का पीछा कर रही इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम ने समाचार लिखने तक अपने 8 विकेट महज 188 रन पर खो दिए हैं. अब तक 34.3 ओवर का खेल हो चुका है. भारतीय टीम की जीत लगभग तय हो चुकी है. भारत के लिए रेणुका सिंह (Renuka Singh) ने 45 रन देकर 4 विकेट लिए हैं, जबकि इंग्लैंड की डैनी व्याट (Danny Wyatt) ने 58 गेंद में 65 रन की सबसे बड़ी पारी खेली है. 

इससे पहले महिला टीम इंडिया के लिए हरमनप्रीत ने 111 गेंद में 143 रन ठोक दिए और आखिर तक नॉटआउट रहकर वापस लौटीं. हरमन की 18 चौकों और 4 छक्कों से सजी इस पारी की बदौलत भारत ने पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में 300 से ज्यादा रन का स्कोर खड़ा किया.

भारत ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 333 रन बनाए, जो उसका महिला वनडे क्रिकेट में भी दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है. इससे पहले महिला टीम इंडिया ने साल 2017 में आयरलैंड के खिलाफ 2 विकेट पर 358 रन बनाए थे. हरमन ने इंग्लिश गेंदबाजों की ऐसी जमकर धुलाई की कि उनके खाते में कई शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गए. हरमन के अलावा भारत के लिए ओपनर स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने 51 गेंद में 40 रन और हरलीन देओल (Harleen Deol) ने 72 गेंद में 5 चौके व 2 छक्कों के साथ 58 रन की पारी खेली.

हरमन ने बनाया किसी भारतीय कप्तान का सबसे बड़ा स्कोर

हरमनप्रीत ने अपनी इस पारी से वनडे क्रिकेट में किसी भारतीय महिला क्रिकेटर का कप्तान के तौर पर सबसे बड़ा स्कोर भी अपने नाम कर लिया. इतना ही नहीं हरमनप्रीत अब विश्व में भी कप्तान के तौर पर सबसे बड़े स्कोर की लिस्ट मे 5वें नंबर पर आ गई हैं.

कप्तान के तौर पर सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क (Belinda Clark) का है, जिन्होंने नॉटआउट 229 रन बनाए थे. यह महिला वनडे क्रिकेट का इकलौता दोहरा शतक है. क्लार्क के बाद ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग (Meg Lenning) ने नॉटआउट 152 रन और न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स (Suzi Bates) ने 151 रन बनाए हैं. चौथे नंबर पर फिर से बेलिंडा क्लार्क ही नॉटआउट 146 रन की पारी के साथ मौजूद हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर

टीम इंडिया का 5 विकेट पर 333 रन का स्कोर वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है. इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अप्रैल 2022 में महिला वर्ल्ड कप फाइनल के दौरान 5 विकेट पर 356 रन की पारी खेली थी. 

हरमन का 5वां वनडे शतक, दीप्ति के साथ बनाया अनूठा रिकॉर्ड

हरमनप्रीत ने इस पारी के साथ ही वनडे क्रिकेट में अपना 5वां शतक बनाया. बता दें कि हरमन ने वनडे क्रिकेट में अपना पहला शतक भी इंग्लैंड के ही खिलाफ बनाया था. यह शतक हरमन ने महिला वर्ल्ड कप-2013 में मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में बनाया था.

हरमन ने इस पारी के दौरान दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) के साथ मिलकर एक अनूठा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. महज दीप्ती ने महज 9 गेंद में नॉटआउट 15 रन बनाए, लेकिन हरमन के साथ छठे विकेट के लिए 24 गेंद में 71 रन की नॉटआउट साझेदारी कर दी. इस दौरान दोनों ने 17.75 के औसत से रन जोड़े, जो महिला क्रिकेट में 50 रन से ज्यादा की साझेदारी में सबसे बड़े औसत वाली पार्टनरिशिप का नया रिकॉर्ड है. 

इन दोनों ने इंग्लैंड की ही हीथर नाइट और शीवर की तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ 22 जून 2016 को चौथे विकेट के लिए 15.75 की औसत से पार्टनरशिप करने का रिकॉर्ड तोड़ा है.

फ्रेया कैम्प का डेब्यू खराब, बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

इंग्लैंड की गेंदबाज फ्रेया कैम्प (Freya Kemp) अपना डेब्यू मैच होने के बावजूद इस मुकाबले को कभी याद नहीं रखेंगी. उन्होंने एक शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम किया है. कैंप ने 10 ओवर में 82 रन देकर 1 विकेट लिया. यह किसी भी गेंदबाज का डेब्यू मैच में सबसे ज्यादा रन लुटाने में दूसरे नंबर का रिकॉर्ड है. कैंप से ज्यादा रन आयरलैंड की सी. मुरे ने अपने डेब्यू मैच में लुटाए थे, जिन्होंने 119 रन अपने पहले वनडे मैच में दिए थे.

हालांकि कैंप ने इंग्लैंड की किसी भी गेंदबाज का एक वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन देने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. इसी मैच में 10 ओवर में 79 रन देने वाली लॉरेन बेल (Lauren Bell) सबसे ज्यादा रन देने वाली इंग्लिश गेंदबाज की लिस्ट में कैंप के पीछे दूसरे नंबर पर आ गई हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement