Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

स्कूल से लौटते ही जाते थे स्टेडियम, ट्रेनिंग कैंप में खुद बनाते थे खाना, जानें कैसा रहा है Neeraj Chopra का सफर

Neeraj Chopra ने गुजरात में होने वाले National Games 2022 से पहले अपने संघर्ष की कहानी बताई. जानें कैसे शुरू हुआ इस ओलंपिक चैंपियन का सफर.

स्कूल से लौटते ही जाते थे स्टेडियम, ट्रेनिंग कैंप में खुद बनाते थे खाना, जानें कैसा रहा है Neeraj Chopra का सफर

Neeraj Chopra challenging journey

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत के ओलंपिक चैंपियन Neeraj Chopra ने हाल ही में डायमंड लीग का खिताब जीता था. वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने हैं. उन्होंने इस सीजन शानदार प्रदर्शन किया है. चोट की वजह से कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 से बाहर रहने वाले नीरज ने World Athletics Championship 2022 में भी सिल्वर मेडल जीता था. ये भारतीय इतिहास का वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का सिर्फ दूसरा पदक था. नीरज चोपड़ा का एक वीडियो Sai Media ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया. जिसमें उन्होंने अपने शुरुआती समय में किए संर्घष के बारे में बताया. 

भारत को दिलाया था ओलंपिक में गोल्ड

नीरज चोपड़ा ओलंपिक में भारत को एथलेटिक्स में पहला मेडल दिलाने वाले पहले एथलीट हैं. उन्होंने Tokyo Olympics 2020 में जैवलिन थ्रो स्पर्धा में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया था. नीरज ने बताया कि कैसे उन्होंने अपने करियर की शुरुआत में संघर्ष किया. नीरज चोपड़ा ने कहा, "अपने कंफर्ट जोन को कहीं न कहीं छोड़ना पड़ता है, शुरुआत में बहुत चैलेंजिंग था. उन दिनों स्कूल से घर आकर फिर ट्रेनिंग के लिए स्टेडियम जाना, उसके लिए बस पकड़ना, फिर वहां से आते समय बस का टाइम निकल जाता था तो लिफ्ट लेकर आना पड़ता था. वह रोज का रूटीन बन गया था. 

 

मुझे नहीं पता था कि मैं यहां तक पहुंचूंगा. उस समय मैंने सोचा भी नहीं था कि मैं यहां तक पहुंच पाउंगा. यहां तक पहुंचने की सोच भी नहीं थी सही बताऊं तो. मैं खेल भी पाउंगा या इस लेवल पर कुछ कर भी पाउंगा कि नहीं? जब मैं नेशनल गेम्स में गया था तो मेरे लिए वो ही कॉमनवेल्थ या एशियन गेम्स था क्यों कि वहां काफी बड़े एथलीट आए थे. मेरा थ्रो उस समय उम्र के लिहाज से काफी अच्छा था इसलिए मुझे कैंप में भी लिया गया था. पंचकुला में जहां मैं ट्रेनिंग करता था वहां खाना खुद ही बनाना पड़ता था.

Saqlain Mushtaq on Kohli: बाबर और कोहली में से कौन बेहतर? पाक कोच सकलैन मुश्ताक बोले- 'विराट दिल के करीब'

नीरज भारत के सबसे सफल एथलीट हैं उन्होंने एशियन गेम्स से लेकर ओलंपिक तक भारत का परचम लहराया है.  29 से 12 अक्टूबर के बीच होने वाले नेशनल गेम्स से पहले नीरज चोपड़ा ने अपनी संघर्ष की कहानी सुनाई. नेशनल गेम्स 2022 गुजरात में आयोजित होंगे.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement