Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या नहीं रहे महान ब्राजीली फुटबॉलर पेले, जानिए इस खबर का सच?

Pele Death Rumor: महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले लंबे समय से कैंसर पीड़ित हैं. वह कुछ दिन पहले अस्पताल में भर्ती हुए थे, जहां फिलहाल वे होश में नहीं हैं.

Latest News
क्या नहीं रहे महान ब्राजीली फुटबॉलर पेले, जानिए इस खबर का सच?

Pele Death Truth: ब्राजीली फुटबॉल लीजेंड की मौत की अफवाह उड़ रही है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Brazil Football Legend Pele- ब्राजील के महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले का क्रिसमस सेलिब्रेशन के बाद निधन हो गया है. यह खबर तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. पेले पिछले कुछ समय से कैंसर से पीड़ित हैं और  बेहद बीमार चल रहे हैं. उन्हें कुछ दिन पहले अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था, जहां फीफा वर्ल्ड कप-2022 के दौरान ही उनकी सेहत बेहद खराब हो गई थी. इसके चलते फुटबॉल प्रेमी उनके निधन की खबरों को सच मानते हुए अफसोस भी जताने लगे हैं, लेकिन क्या 82 साल के पेले का निधन सच में हो गया है? आइए जानते इस वायरल फैक्ट का सच.

दावा: पेले का क्रिसमस सेलिब्रेशन के बाद निधन

दरअसल सोशल मीडिया पर एक खबर का स्क्रीन शॉट शेयर किया जा रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि पेले का साओ पाउलो हॉस्पिटल में निधन हो गया है. यह खबर 26 दिसंबर, 2022 यानी सोमवार को जॉन व्हिटमैन नाम के जर्नलिस्ट ने लिखी है. हालांकि इस स्क्रीनशॉट में न तो यह बताया गया है कि पेले का निधन कैसे हुआ है या उनका निधन कब हुआ है, लेकिन तारीख के आधार पर अंदाजा लगाया जा रहा है कि उनका निधन क्रिसमस के दिन (Christmas Day) या क्रिसमस सेलिब्रेशन (Christmas Celebration) के ठीक बाद हुआ है. 

Pele Death Runour

सच: पेले का क्रिसमस सेलिब्रेशन के बाद अब तक नहीं हुआ है निधन

पेले का क्रिसमस सेलिब्रेशन के बाद कम से कम अब तक यानी बुधवार तक निधन नहीं हुआ है. यदि उनका निधन हो गया होता तो कम से कम खेल जगत में उनके कद को देखते हुए ब्राजील सरकार के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल और फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था फीफा (FIFA) के ट्विटर हैंडल पर उन्हें श्रद्धांजलि देने वाली एक छोटी सी पोस्ट तो अवश्य की जाती. इतना ही नहीं पेले के खेल में योगदान को देखते हुए अब तक ब्राजील ही नहीं फुटबॉल जगत की छोटी से छोटी घटना को कवर करने वाली दुनिया भर की वेबसाइटों पर यह खबर छा जाती. दुनिया तो छोड़िए अब तक ब्राजील के किसी छोटे से फुटबॉल खिलाड़ी ने भी उनके निधन को लेकर शोक नहीं जताया है.

Força @Pele 🙏🏽 pic.twitter.com/aSd0Oyn6D4

— Brasil Football 🇧🇷 (@BrasilEdition) December 24, 2022

29 नवंबर से अस्पताल में हैं पेले, तबीयत है खराब

फैक्ट चेक वेबसाइट techarp के मुताबिक, पेले के पेट के दाएं हिस्से में मौजूद ट्यूमर को सितंबर, 2021 में निकाला गया था. इसके बाद उनकी कीमोथिरेपी शुरू की गई थी. इसके बावजूद पिछले एक साल में उनकी हालत में सुधार नहीं हुआ है और 29 नवंबर, 2022 को उन्हें साओ पाउलो (Sau Paulo) के अल्बर्ट आइंस्टीन इस्रालिएट अस्पताल (Albert Einstein Israelite Hospital) में भर्ती कराया गया था. पिछले सप्ताह अस्पताल ने उनके कैंसर के एडवांस स्टेज में पहुंचने और उनके दिल से जुड़ी समस्या से भी जूझने का बुलेटिन जारी किया था.

28 दिसंबर को जिंदा हैं पेले, जानिए इस फैक्ट से

पेले 26 दिसंबर को पब्लिश हुए अपनी कथित मौत वाले आर्टिकल के दो दिन बाद यानी 28 दिसंबर यानी बुधवार के दिन तक जिंदा हैं, इसका सबूत मौजूद है. उनके परिवार ने उनके साथ अस्पताल में ही क्रिसमस मनाया था. इसके बाद बॉक्सिंग-डे (26 दिसंबर) यानी उनकी कथित मौत वाले दिन उनकी बेटी कैली नासिमेंटो (Kely Nascimento) ने सोशल मीडिया पर उनके बारे में पोस्ट अपलोड की थी, जिसमें लिखा था कि उनके साथ एक और रात. इसके अलावा भी कैली ने इस पोस्ट में बहुत कुछ शेयर किया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement