Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DNA TV Show: इस शहर में मिल गई है Driverless Taxi चलाने की इजाजत, क्या और ज्यादा सुगम हो जाएगी जिंदगी?

Driverless Taxi Service: अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को शहर में अब सेल्फ ड्राइविंग कारों को टैक्सी के तौर पर 24 घंटे संचालित करने की अनुमति मिल गई है. इनकी खामी और खूबी के बीच सुगम भविष्य के सपने पर पेश है ये रिपोर्ट.

DNA TV Show: इस शहर में मिल गई है Driverless Taxi चलाने की इजाजत, क्या और ज्यादा सुगम हो जाएगी जिंदगी?

DNA TV Show

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Self Driving Cars Latest News- जरा सोचिए, आप एक ऐसे आधुनिक शहर में हैं, जहां हर चीज ऑटोमैटिक है. वैसे घर के दरवाजे, टीवी, स्पीकर, मोबाइल फोन, नल से गीजर तक जैसे उपकरण तो पहले ही ऑटोमैटिक हो चुके हैं. अब बारी कार की है. शहर के ट्रैफिक से जूझते हुए सबसे ज्यादा झुंझलाहट आपको बार-बार कार रोकने और चलाने में ही होती होगी, लेकिन यदि अब आपकी कार भी Automatic हो जाए यानी उसे चलाने के लिए ना Steering संभालने की जरूरत हो और ना ही बार-बार Gear Change करने का झंझट. फिर आपको कैसा लगेगा? आपको ठीक वैसा ही लगेगा जैसा अमेरिका के San Francisco शहर ने अनुभव किया, लेकिन अब उसका 'स्वचालित जिंदगी' का ये अनुभव बेहद बुरा साबित हो रहा है. 

दरअसल अमेरिका का San Francisco दुनिया का पहला ऐसा शहर है, जहां Driverless Taxis को 24 घंटे संचालित करने की अनुमति मिल चुकी है. California में 40 से ज्यादा ऐसी कंपनियां हैं, जिनके पास Self Driving कारों का परीक्षण करने का Permit है. हालांकि Driverless Taxies की Testing के दौरान तरह-तरह की दिक्कतें भी सामने आईं हैं, इसके बावजूद कैलिफोर्निया राज्य ने इन कंपनियों को Driverless Taxies की Fleet और ज्यादा अधिक बढ़ाने की अनुमति दे दी है. 

कैसा रहा है अब तक का अनुभव

सैन फ्रांसिस्को में ड्राइवरलैस टैक्सियों के संचालन के अब तक के अनुभव की बात की जाएं तो तमाम दिक्कतें पब्लिक ने महसूस की है. ये टैक्सियां अब अलग-अलग जगहों पर जाम का कारण बन रही हैं. दिक्कत की बात ये है कि जब ये Taxi अचानक सड़क पर रूक जाती है, तो इसे दोबारा चालू करने के लिए Company के Control Room से संपर्क साधना पड़ता है. यात्रियों को इसमें काफी वक्त लगता है, जिससे सड़क पर लंबा जाम लग जाता है.

सामान्य टैक्सी कंपनियां कर रही हैं विरोध

California के Taxi Driver और Uber जैसी Taxi Companies पहले से ही इन Driverless Taxies का विरोध कर रही हैं. उनका कहना है कि इन गाड़ियों से हजारों लोग बेरोजगार हो जाएंगे. ऐसे में अब जिस तरह से ये गाड़ियां सड़कों पर जाम भी लगा रही हैं, उससे ऐसा लगता है कि आने वाले समय में आम जनता भी इसका विरोध करेगी.

भविष्य तो इन्हीं कारों का है

जानकारों का कहना है कि कितना भी विरोध हो, लेकिन भविष्य Driverless कारों का ही है. हालांकि अभी इनमें कई खामियां ऐसी हैं, जिन्हें सुधारने के लिए इनका परीक्षण बेहद जरूरी है. San Francisco के अधिकारियों का कहना है कि अगर ये परीक्षण यहां नहीं हुआ, तो दुनिया का कोई और शहर इसमें पहल करेगा और हम इस दौड़ में पीछे रह जाएंगे. सैन फ्रांसिस्को में Google, Facebook, Apple समेत कई दिग्गज Tech Companies हैं और पिछले कई दशकों में इस शहर ने दुनिया को अनेकों नए अविष्कार दिए हैं, जिनसे हमारा जीवन सुगम और सरल हुआ है. अब देखना ये है कि क्या Driverless कारों की Technology को भी ये कंपनियां बेहतर बना पाएंगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement