Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

कौन है शेख मायरा जिसने Instagram पर पति को दिया तलाक और सोशल मीडिया पर फैला दी है सनसनी?

Dubai princess Sheikha Mahra का तलाक सुर्ख़ियों में है. शेख माहरा ने एक Instagram पोस्ट के जरिये अपने पति को तलाक दिया है. जिसके बाद सोशल मीडिया पर अपनी तरह की एक अलग बहस शुरू हो गई है.

Latest News
कौन है शेख मायरा जिसने Instagram पर पति को दिया तलाक और सोशल मीडिया पर फैला दी है सनसनी?

शेख माहरा का इंस्टाग्राम पर अपने पति को तलाक लगातार सुर्खियां बटोर रहा है 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Dubai चर्चा में है. वजह है वहां की प्रिंसेस और पीएम मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की बेटी  Sheikha Mahra. जिन्होंने एक इंस्टग्राम पोस्ट से अपने पति को तलाक दिया है. जी हां सही सुना आपने.सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट में प्रिंसेस माहरा ने पति से अलग होने की घोषणा करते हुए तीन बार तलाक लिखा और एक नयी बहस का आगाज कर दिया. 

प्रिंसेस की इस पोस्ट पर तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. कुछ लोग उनके इस कदम का स्वागत कर रहे हैं. तो वहीं तमाम लोग ऐसे भी हैं, जिनका मानना है कि, इस तरह की हरकत सिर्फ इस्लाम धर्म को बदनाम कर पब्लिसिटी पाने के लिए की गई है. 

माहरा ने इंस्टाग्राम पर अपने पति से तलाक का ऐलान करते हुए लिखा है, 'प्यारे पति, जैसा कि आप अन्य लोगों के साथ व्यस्त होंगे. इस बीच मैं हमारे तलाक का ऐलान करती हूं. मैं आपको तलाक देती हूं. मैं आपको तलाक देती हूं और मैं आपको तलाक देती हूं. ध्यान रखना. आपकी एक्स वाइफ.'

बताते चलें कि माहरा की पिछले साल ही शादी हुई थी. अब जबकि उन्होंने इंस्टाग्राम के जरिये अपने पति को तलाक दिया है. तो हमारे लिए भी ये जानना जरूरी हो जाता है कि दुबई में तलाक के नियम क्या हैं? साथ ही इस तरह के तलाक को लेकर इस्लाम क्या कहता है. 

जिक्र दुबई में माहरा के इंस्टाग्राम पर तलाक लेने का हुआ है तो बताते चलें कि यूएई भी उन मुस्लिम देशों में शामिल हैं, जहां ट्रिपल तलाक (इंस्टेंट डिवोर्स) पर बैन लगा हुआ है. यहां इंस्टेंट तलाक लेना व्यक्ति के लिए लगभग असंभव है. दुबई के विषय में एक रोचक तथ्य ये भी है कि यहां ट्रिपल तलाक या ये कहें कि इंस्टेंट तलाक को मान्यता नहीं है. 

यदि कोई भी शादीशुदा कपल एक दूसरे से अलग होना चाहता है तो तमाम तरह की कानूनी चुनौतियां हैं जिनका सामना किसी व्यक्ति को करना पड़ता है. यहां तलाक की पूरी प्रक्रिया अदालत में ही शुरू होती है और व्यक्ति तलाक लेगा या नहीं इसका भी अंतिम निर्णय अदालत ही करती है.  

दुबई जैसी जगह पर तलाक के मामलों में कोर्ट के ज्यादातर प्रयास यही रहता है कि शादीशुदा जोड़ों में सुलह हो जाए या फिर सुलह की सम्भावना बने. यदि बावजूद इसके कपल नहीं मानता है और इस बात पर अड़ा रहता है कि उसे तलाक लेना ही है तो यूएई केपर्सनल स्टेटस लॉ (फेडरल लॉ नंबर 28) में तलाक की कार्रवाई होती है और इसके जरिए बच्चों के अधिकारों का फैसला किया जाता है.

जिक्र अगर इस्लाम का हो तो जानकारों के अनुसार इस तरह का तलाक किसी भी सूरत में वैध नहीं है. 

बहरहाल जैसा कि हम ऊपर ही इस बात की पुष्टि कर चुके हैं माहरा के पोस्ट पर प्रतिक्रियाओं किओ बाढ़ आई है. यूजर उन्हें जहां एक तरफ मूव ऑन करने की सलाह दे रहे हैं तो वहीं ये भी कहा जा रहा है कि माहरा ने ये फैसला सोशल मीडिया पर सस्ती लोकप्रियता पाने के लिए किया है. 

माहरा ने पति को तलाक के लिए इंस्टाग्राम को क्यों चुना? इसका वही जानें लेकिन इससे जरूर सोशल मीडिया पर अपनी तरह की एक अलग डेबिट खड़ी हो गई है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement