Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

India-Nepal सीमा पर कॉल सेंटर चला रहे थे चीनी नागरिक, सैकड़ों मोबाइल फोन के साथ हुए गिरफ्तार

Fake Call Center Nepal: भारत और नेपाल सीमा के पास काठमांडू में चल रहे एक फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश करते हुए नेपाल पुलिस ने चीन के कई नागरिकों को गिरफ्तार कर लिया है.

India-Nepal सीमा पर कॉल सेंटर चला रहे थे चीनी नागरिक, सैकड़ों मोबाइल फोन के साथ हुए गिरफ्तार

नेपाल में चल रहा था फर्जी कॉल सेंटर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नेपाल में चीनी नागरिकों (Chinese Citizens) के अवैध कॉल सेंटरों (Fake Call Center) के खिलाफ अभियान जारी है. इसी क्रम में नेपाल पुलिस (Nepal Police) ने बुधवार को काठमांडू के थमेल इलाके में एक कॉल सेंटर पर छापेमारी की. इस छापेमारी में चार चीनी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह कॉल सेंटर भारत और नेपाल की सीमा के पास ही चल रहा था. आपको बता दें कि लोकप्रिय पर्यटन क्षेत्र थमेल में की गई यह छापेमारी एक हफ्ते के अंदर हुई चौथी छापेमारी है.

इससे पहले, नेपाल पुलिस ने सोमवार को चीनी नागरिकों के कब्जे वाले दो कॉल सेंटरों पर छापेमारी की थी, जिसका मालिक भी एक भारतीय नागरिक था. रविवार को भी इसी तरह की छापेमारी नेपाल-भारत सीमा के पास बुटवल में की गई थी, जिसमें चीनी और भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया गया था. पुलिस ने चीनी नागरिकों के पास से 26 लैपटॉप, 472 मोबाइल फोन, 190,000 रुपये के रिचार्ज कार्ड, 20 सिम कार्ड और अन्य उपकरण भी जब्त किए हैं.

यह भी पढ़ें- Iraq की संसद में घुस गए प्रदर्शनकारी, श्रीलंका जैसे हुए हालात, जानिए क्या है मामला

कॉल सेंटर के ज़रिए बांट रहे थे सस्ता लोन
ये चीनी नागरिक काठमांडू में एक कॉल सेंटर संचालित कर रहे थे और अवैध रूप से भारतीय नागरिकों को उच्च ब्याज दरों पर कर्ज दे रहे थे. पुलिस के मुताबिक, इस कॉल सेंटर से नेपालियों समेत हजारों भारतीय नागरिकों के साथ ठगी की गई है. पुलिस ने बताया कि गिरोह महीनों से सोशल मीडिया के माध्यम से संदेश भेजकर धोखाधड़ी का धंधा चला रहा था, जिसमें कहा गया था कि उन्होंने लॉटरी जीती है. फेसबुक सहित अन्य लोगों के सोशल नेटवर्क को हैक किया है और लॉटरी टिकट और सामान इकट्ठा करने के लिए एक निश्चित राशि की मांग की है.

यह भी पढ़ें- Kabul Blast: तालिबान का वादा फेल, काबुल के गुरुद्वारा करते परवान में फिर से हुआ बम धमाका

पुलिस अब लैपटॉप, डेस्कटॉप, सीपीयू, मोबाइल, पेन ड्राइव, विभिन्न हार्ड डिस्क, आईपैड से मिली जानकारी के आधार पर जांच कर रही है. गिरफ्तारी के बाद, भारतीय नागरिक निरंजन कुमार ने कहा कि उनका हेड ऑफिस चीन में है और उनके काठमांडू, पोखरा और चितवन में भी कॉल सेंटर हैं. नेपाल पुलिस ने 23 दिसंबर, 2019 को काठमांडू घाटी से 122 चीनी नागरिकों को गिरफ्तार किया. ऑपरेशन, नेपाल के इतिहास में किसी भी विदेशी नागरिकों के खिलाफ सबसे बड़ा, जाहिरा तौर पर जारी है और वर्तमान में कम से कम 800 और चीनी नागरिकों को देखा जा रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों (Latest News) पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में (Hindi News) पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement