Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Haiti Police Mutiny: हैती में पुलिस ने की बगावत, गाड़ियां जलाईं और पीएम का घर कब्जाया, जानिए क्यों किया बवाल

Haiti Police Rebellion: हैती में अपराधियों के हौसले बुलंद हैं. इस महीने अब तक 16 पुलिसकर्मियों की हत्या हुई है. इसके चलते पुलिस में नाराजगी है.

Haiti Police Mutiny: हैती में पुलिस ने की बगावत, गाड़ियां जलाईं और पीएम का घर कब्जाया, जानिए क्यों किया बवाल

Haiti Police bagawat

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: International News- लैटिन अमेरिका और कैरेबियाई द्वीपों के बीच पड़ने वाले छोटे से देश हैती (Haiti) में पुलिस ने बगावत कर दी है. देश में अपराधियों के बुलंद हौसलों और उनसे निपटने के लिए पर्याप्त आधुनिक हथियार नहीं मिलने से नाराज पुलिसकर्मियों ने वर्दी उतारकर राजधानी पोर्ट-ओ-प्रिंस की सड़कों पर दंगाइयों की तरह बवाल मचाया. इस दौरान दर्जनों वाहन फूंक दिए गए और प्रधानमंत्री एरियल हेनरी (PM Haiti Ariel Henry) का ऑफिशियल रेजिडेंस घेरकर कब्जा लिया गया. प्रधानमंत्री के अर्जेंटीना से लौटने की खबरों पर बागी पुलिसकर्मी पीएम हाउस छोड़कर एयरपोर्ट पहुंच गए और वहां भी घेरा डाल दिया. प्रधानमंत्री को किसी तरह उनके सुरक्षाकर्मियों ने उनके घर तक पहुंचाया. बृहस्पतिवार देर रात तक बागी पुलिसकर्मी दोबारा पीएम आवास को घेरने की कोशिश करते रहे, जिसके चलते उनकी सुरक्षा बलों के साथ गोलीबारी की आवाजों से इलाका गूंजता रहा.

अपराधियों से लड़ने की सुविधाएं नहीं मिलने से नाराज

दरअसल बागी पुलिसकर्मी देश में अपराधियों के बुलंद हौसलों के खिलाफ सरकार की तरफ से मदद नहीं मिलने के कारण नाराज हैं. अपराधी लगातार पुलिसकर्मियों की खुलेआम हत्या कर रहे हैं. इस महीने अब तक 16 पुलिसकर्मी मारे जा चुके हैं, जिनमें 7 की हत्या बुधवार को हुई थी. इस कारण बृहस्पतिवार को पुलिसकर्मियों ने गुस्से में हड़ताल कर दी और सड़कों पर उतर गए. उन्हें रोकने की कोशिश की गई तो उन्होंने दंगाइयों की तरह सड़कों पर टायर जलाकर उन्हें जाम कर दिया, जबकि कई वाहनों में तोड़फोड़ कर आग लगा दी. इसके बाद वे पीएम आवास में घुस गए.

दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक है हैती

एरिया के लिहाज से कैरेबियाई द्वीपों में तीसरा सबसे बड़ा देश होने के बावजूद हैती दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक है. वर्ल्ड बैंक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 1.10 करोड़ लोगों की जनसंख्या वाले हैती को Per Capita Income महज 1,420 डॉलर सालाना है. साल 2020 में संयुक्त राष्ट्र के मानव विकास सूचकांक (UN Human Devolpment Index) में हैती को 191 देशों में 163वें स्थान पर रखा गया था. इस भयानक गरीबी के कारण हैती अपराधों का अड्डा बन गया है. वहां पुलिस के पास अपराधियों को रोकने के लिए पर्याप्त हथियार नहीं है, जबकि अपराधी ड्रग्स आदि की तस्करी के जरिये एक से बढ़कर एक आधुनिक हथियारों से लैस हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement