Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Taliban Rule: 'हथकड़ी, आंखों पर पट्टी और मारपीट', WION के जर्नलिस्ट अनस मलिक संग काबुल में क्या हुआ?

WION न्यूज के संवाददाता अनस मलिक का गुरुवार को काबुल में स्थानीय प्रोड्यूसर व ड्राइवर के साथ अपहरण कर लिया गया था. अपहरण करने वाले तालिबान की इंटेलिजेंस टीम थी. शुक्रवार को अनस को छोड़ दिया गया, लेकिन स्थानीय टीम अब भी कैद में है.

Taliban Rule: 'हथ��कड़ी, आंखों पर पट्टी और मारपीट', WION के जर्नलिस्ट अनस मलिक संग काबुल में क्या हुआ?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: WION न्यूज के संवाददाता अनस मलिक (Anas Mallick) और उनकी टीम के लिए गुरुवार भी आम दिन जैसा ही था. बुधवार शाम को वह काबुल (Kabul) पहुंचे थे और गुरुवार को अफगानिस्तान (Afganistan) में तालिबान (Taliban) के शासन का एक साल पूरा होने के मौके पर कवरेज के लिए विजुअल्स ले रहे थे, लेकिन उसी समय तालिबानी लड़ाकों ने उनका अपहरण कर लिया.

तालिबान ने अनस मलिक और उनकी टीम को कार से बाहर 'घसीटा' और 'मारपीट' करते हुए अपने साथ ले गए. उनके हाथों में हथकड़ी डाल दी गई और आंखों पर काली पट्टियां बांध दी गई. इसके बाद मारपीट करते हुए साथ चलने के लिए कहा गया. 

यह भी पढ़ें- PM Modi से गुजराती फैमिली की गुहार, जर्मन सरकार के कब्जे में 17 महीने की बेटी, 300 दिन से नहीं देखी

एक दिन बाद शुक्रवार को अनस मलिक को छोड़ दिया गया है और वे पाकिस्तान के इस्लामाबाद में अपने घर पर सुरक्षित पहुंच गए हैं, लेकिन WION टीम के स्थानीय प्रोड्यूसर और ड्राइवर को तालिबान ने अब भी अपनी कैद में रखा हुआ है. हालांकि तालिबान का कहना है कि उन्हें जल्द छोड़ दिया जाएगा, लेकिन अब तक कोई खबर नहीं है.

ANAS MALLICK

आइए अनस के शब्दों में ही जानते हैं कि आखिर क्या हुआ...

अनस के मुताबिक, हम पूरी तरह विधिवत मान्यता प्राप्त थे, हमारे पास सभी प्रेस क्रेडेंशियल्स (press credentials) मौजूद थे. जब हमें पकड़ा गया, कार से बाहर निकाला गया...ज्यादा सही होगा कि कार से नीचे घसीटा गया, तब हम जनरल विजुअल्स के वीडियो ले रहे थे. हमारे फोन भी ले लिए गए. और फिर हमारे साथ शारीरिक मारपीट शुरू की गई. मेरे क्रू को पीटा गया और साथ में मेरे ऊपर भी हमला किया गया.

यह भी पढ़ें- Gurugram के हॉस्पिटल में एयर होस्टेस की मौत का सच, CBI ने FIR में लिखा- गाइनिक प्रॉब्लम का इलाज डेंटिस्ट ने किया

अनस ने आगे बताया कि जहां हमें पकड़ा गया था, कुछ समय बाद हमें वहां से शिफ्ट कर दिया गया. जैसा हमें पता लगा है, ऐसा करने वाली अफगान-तालिबान की इंटेलिजेंस यूनिट थी. हमारे हाथों में हथकड़ी थी, आंखों पर पट्टी बंधी थी और असभ्य आरोपों का सामना करना पड़ रहा था. इसके बाद उन्होंने हमारे पत्रकार होने के सबूतों को लेकर भी सवाल किए. इस दौरान हमें बेहद निजी सवालों का भी सामना करना पड़ा.

यह भी पढ़ें- देश के होने वाले चीफ जस्टिस यूयू ललित कौन हैं, क्या है बाबरी मस्जिद से उनका संबंध
 
कहीं अल-जवाहिरी के एनकाउंटर से तो नहीं जुड़ा मामला
WION की टीम का अपहरण उस समय किया गया है, जब काबुल में अमेरिका की तरफ से अल-कायदा (Al-Qaeda) प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी (Ayman al-Zawahiri) के एनकाउंटर का दावा किया है. इस दावे ने तालिबान के ऊपर सवाल खड़े कर रखे हैं. तालिबान ने गुरुवार को सफाई दी थी कि उसे अफगानिस्तान में जवाहिरी की मौजूदगी की जानकारी नहीं थी. उल्टा उसने अमेरिका पर अपनी टैरेटरी में घुसपैठ करने और अंतरराष्ट्रीय कानूनों को तोड़ने का आरोप भी लगाया. 

यह भी पढ़ें- Rajiv Gandhi और अजीत डोभाल की तस्वीर हुई वायरल, जानिए किस खास मिशन पर काम कर रहे थे NSA

WION ने जवाहिरी की मौत से जुड़े सभी पहलुओं को विस्तृत तरीके से रिपोर्टिंग की थी. लेकिन ऐसा लगता है कि तालिबान काबुल में हमारी ग्राउंड रिपोर्टिंग को धमकी देना चाहता है. इसीलिए WION रिपोर्टर का अपहरण तब किया गया, जब वह सभी जरूरी इजाजत लेकर रिपोर्टिंग कर रहे थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement