Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Humza Yousaf: पाकिस्तान से आए परिवार का बेटा बनेगा स्कॉटलैंड का फर्स्ट मिनिस्टर, जानिए कौन हैं हमजा यूसुफ

Who is Humza Yousaf: पाकिस्तानी मूल के हमजा यूसुफ स्कॉटलैंड के फर्स्ट मिनिस्टर यानी भारत में प्रधानमंत्री के समकक्ष पद पर बैठने जा रहे हैं.

Humza Yousaf: पाकिस्तान से आए परिवार का बेटा बनेगा स्कॉटलैंड का फर्स्ट मिनिस्टर, जानिए कौन हैं हमजा यूसुफ

Humza Yousaf

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पश्चिम के देशों में एशियाई नेताओं की हर तरफ धूम है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर भारतीय मूल के हैं. अब स्कॉटलैंड में पाकिस्तानी मूल के हमजा यूसुफ फर्स्ट मिनिस्टर बनने जा रहे हैं. चुनाव में रोमांचक जीत के बाद हमजा यूसुफ का इस पद पर काबिज होना तय हो गया है. स्कॉटलैंड के चुनाव में हमजा ने अपनी प्रतिद्वंद्वी केट फोर्ब्स को चुनाव में हराने के बाद स्कॉटलैंड की फर्स्ट मिनिस्टर रहीं निकोला स्टर्जन का राजनीतिक वारिस बनने की ओर अपने कदम बढ़ा दिए हैं.

निकोला स्टर्जन के इस्तीफे के लगभग डेढ़ महीने बाद स्कॉटिश नेशनल पार्टी ने हमजा यूसुफ को अपना नेता चुना है. 37 साल के हमजा यूसुफ मूलरूप से पाकिस्तान के हैं. वह स्कॉटलैंड की मौजूदा सरकार में स्वास्थ्य मंत्री हैं. अब वह फर्स्ट मिनिस्टर यानी भारत में प्रधानमंत्री के समकक्ष बनने जा रहे है. वह स्कॉटलैंड के पहले मुस्लिम फर्स्ट मिनिस्टर बनेंगे.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान के गृहमंत्री की खुली धमकी, अब या तो इमरान खान की हत्या होगी या हमारी

कौन हैं हमजा यूसुफ?
पाकिस्तानी मूल के हमजा यूसुफ का जन्म ग्लासगो शहर में हुआ है. उनके पिता मुजफ्पर यूसुफ 1960 में ग्लासगो आए थे. उनकी मां केन्या की रहने वाली हैं. शुरुआत से ही राजनीति से जुड़े हमजा सिर्फ 26 साल की उम्र में पहली बार सांसद चुने गए थे. इस मौके पर उन्होंने पारंपरिक शेरवानी पहनी और अग्रेजी के अलावा उर्दू में शपथ ली थी.

यह भी पढ़ें- नेतन्याहू ने रक्षा मंत्री को हटाया, राष्ट्रपति कर रहे हस्तक्षेप, समझिए इजरायल में क्या हो रहा है

चुनाव प्रचार के दौरान रमजान शुरू हुआ और हमजा यूसुफ ने रोजा भी रखा. वह अपनी दूसरी और मौजूदा पत्नी की वजह से भी चर्चा में रहे हैं. हमजा ने साल 2019 में फिजियोथेरेपिस्ट नादिया एल-नाकला से शादी की थी. नादिया साल 2022 में हमजा की पार्टी से ही काउंसलर भी चुनी गईं. नादिया और यूसूफ का एक बच्चा है. नादिया का एक बच्चा उनके पिछले रिलेशनशिप से भी है. हमजा यूसुफ की पहली शादी 2010 में गेल लिथगोई से हुई थी जो कि हमजा की पार्टी की कार्यकर्ता थीं. 2016 में हमजा और गेल अलग हो गए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement