Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pakistan Economic Crisis: कंगाल हो गया पाकिस्तान, अंधेरे में डूबा देश का सबसे बड़ा शहर 

Karachi Power Cut: पाकिस्तान की आर्थिक हालत खराब है और उसके पास जरूरी चीजों के लिए भी पैसा नहीं बचा है. बिजली का खर्च बचाने के लिए अजीब कदम उठाया है.

Pakistan Economic Crisis: कंगाल हो गया पाकिस्तान, अंधेरे में डूबा देश का सबसे बड़ा शहर 

सांकेतिक चित्र

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पाकिस्तान की आर्थिक हालत बेहद खराब है और देश में महंगाई चरम पर है. पाकिस्तानी सरकार पैसे बचाने के लिए अजब-गजब कदम उठा रही है तो मंत्री लोगों को कम चाय पीने की सलाह दे रहे हैं. हालांकि, अब नई खबर है किसिंध प्रांत की सरकार ने ईंधन और बिजली बचाने के लिये देश के सबसे बड़े शहर कराची में सभी शॉपिंग मॉल, बाजार, शादी घर और रेस्तरां को जल्द बंद करने का निर्देश दिया है. 

Karachi में बिजली कटौती के आदेश 
पाकिस्तान के गृह सचिव डॉ. सईद अहमद मंगनेजो ने कहा कि ऊर्जा बचाने के लिए सरकार को कुछ कदम उठाने होंगे. उन्होंने सरकारी आदेश के बारे में कहा, 'हम ऊर्जा आपातकाल का सामना कर रहे हैं. इस वक्त हमें ऐसे उपाय करने की जरूरत है जो स्थिति को नियंत्रित कर सकें. इसके लिए हमने कुछ सख्त फैसले लिए हैं.' 

मंगनेजो ने कहा कि सभी बाजारों, दुकानों और शॉपिंग मॉल को रात नौ बजे तक बंद करना होगा. शादी घर और रेस्तरां को भी रात साढ़े 10 बजे तक बंद करने का निर्देश दिया गया है. बता दें कि कराची पाकिस्तान का सबसे बड़ा शहर है और यह पाकिस्तान की कारोबारी राजधानी भी है. 

यह भी पढ़ें: चाय के सबसे बड़े आयातक देश पाकिस्तान के मंत्री ने कहा, 'देश के लिए कम करें चाय पीना'

Petrol Price 250 के करीब पहुंचा
पाकिस्तान में महंगाई इस वक्त आसमान छू रही है और उसका विदेशी मुद्रा भंडार लगभग खत्म होने के कगार पर है. खस्ताहाल स्थिति के कारण ही पड़ोसी देश के पास सामानों के आयात की ताकत नहीं बची है. इसी कारण पाकिस्तान में तेल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं. 

पाकिस्तानी रुपया लगातार गिर रहा है और अब एक डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपए की कीमत 200 पार कर चुकी है. पेट्रोल की कीमत भी 250 रुपए से ज्यादा पहुंचने वाली है. पाकिस्तान में रसोई तैल, दूध, गोश्त और सब्जियों के दाम भी आसमान छू रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: Prophet Row के बहाने पाक पीएम शहबाज शरीफ ने भारत के खिलाफ किया जहरीला ट्वीट  

शादियों पर भी सरकार ने लागू किया नियम 
बता दें कि पाकिस्तान की सरकार लगातार लोगों पर पैसे बचाने के लिए दबाव बना रही है. शहबाज शरीफ सरकार ने 8 जून को फैसला लिया कि इस्लामाबाद में होने वाली शादियों पर आंशिक रूप से बैन लगाया जाएगा. रात 10 बजे के बाद कोई शादी न हो. इसके अलावा ये भी कहा गया कि शादियों में सिर्फ एक ही डिश परोसी जाए ताकि बचत की जा सके. 

कुछ दिन पहले पाकिस्तान के मंत्री ने कहा था कि देशवासियों को कम चाय पीनी चाहिए ताकि पैसों की बचत हो सके. बता दें कि पाकिस्तान दुनिया का सबसे बड़ा चाय आयात करने वाला देश है. विदेशी मुद्रा भंडार खत्म होने की कगार पर है इसलिए मंत्री ने पैसे बचाने के लिए अटपटा बयान दिया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement