Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Space में हर दिन मजबूत हो रहा चीन, अब Shenzhou-14 मिशन के अंतरिक्ष यात्रियों ने पूरा किया 6 घंटे का स्पेस वॉक

China Space Walk Tiangong Space Station: चीन के स्पेस स्टेशन तियोंगोंग पर मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों ने 6 घंटे की स्पेस वॉक सफलतापूर्वक पूरी कर ली है.

Space में हर दिन मजबूत हो रहा चीन, अब Shenzhou-14 मिशन के अंतरिक्ष यात्रियों ने पूरा किया 6 घंटे का स्पेस वॉक

अपना स्पेस स्टेशन बना रहा है चीन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन ने अंतरिक्ष में खुद को मजबूत करने की दिशा में एक और कदम बढ़ा दिया है. चीन के स्पेस स्टेशन तियांगोंग (Tiangong Space Station) में दो अंतरिक्ष यात्रियों ने छह घंटे तक स्पेस वॉक की है. यह चीन के शेंजोऊ-14 मिशन का हिस्सा है. चाइना मैन्ड स्पेस एजेंसी (CMSA) की ओर से बताया गया है कि अंतरिक्ष यात्री चेन दोंग और लिउ यांग ने छह घंटे की यात्रा पूरी की और दोनों सुरक्षित लौट आए. चीन की ओर से भेजे गए तीन अंतरिक्ष यात्रियों की ये टीम तियोंगोंग स्पेस स्टेशन को तैयार करने के काम में लगी हुई है.

CMSA ने बताया कि चीन के शेंजोऊ-14 मिशन की यह पहली स्पेस वॉक है और यह पूरी तरह सफल रही है. इन दोनों अंतरिक्ष यात्रियों ने स्पेस वॉक के लिए एक छोटी सी रोबोटिक आर्म का इस्तेमाल किया. तियोंगोंग स्पेस स्टेशन पर मौजूद अंतरिक्ष यात्री पहली बार वेंटियन लैब मॉड्यू से बाहर निकले थे और उनका यह मिशन पूरी तरह से सफल रहा है.

यह भी पढ़ें- Artemis 1 Launch: नासा ने नहीं मानी हार, आज दोबारा होगा मून रॉकेट का लॉन्च

अपना स्पेस स्टेशन बना रहा है चीन
आपको बता दें कि स्पेस में अपनी ताकत बढ़ाने में जुटा चीन इससे पहले मंगल और चांद पर अपने मिशन भेज चुका है. अब वह खुद का स्पेस स्टेशन तियोंगोंग बना रहा है जिसका काम एक-दो सालों में पूरा हो जाएगा. अभी स्पेस स्टेशन का जितना हिस्सा तैयार हुआ है उसी में वेंटियन लैब भी मौजूद है. सामने आए वीडियो में देखा जा सकता है कि अंतरिक्ष यात्री एक रोबोटिक आर्म की मदद से चल रहे हैं और बैकग्राउंड में पृथ्वी घूमती हुई दिख रही है.

यह भी पढ़ें- Space Station कैसे काम करते हैं? जानिए धरती के बाहर कैसे बसी हुई है यह 'दुनिया'

अंतरिक्ष यात्रियों की इस जोड़ी ने स्पेस स्टेशन से बाहर जाकर कई बाहरी हिस्से इंस्टॉल किए और उनकी टेस्टिंग भी की. इस दौरान तीसरे अंतरिक्ष यात्रा साई जुजे स्पेस स्टेशन के केबिन में थे और बाकी दोनों की मदद कर रहे थे. आपको बता दें कि शेंजोऊ-14 स्पेसक्राफ्ट इसी साल 5 जून को लॉन्च किया गया था. इस मिशन में तीन अंतरिक्ष यात्रियों को छह महीने के लिए तियोंगोंग स्पेस स्टेशन भेजा गया है. ये स्पेस स्टेशन को बनाने में लगे हुए हैं. कहा जा रहा है कि साल के अंत तक यह स्पेस स्टेशन तैयार हो जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement