Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जानें, कोरोना का नया वेरिएंट बोत्सवाना कितना है खतरनाक?

बोत्सवाना वेरिएंट के मामले अभी तक सिर्फ 3 देशों में सामने आए हैं. यह वेरिएंट बेहद खतरनाक है और तेजी से फैलता है.

जानें, कोरोना का नया वेरिएंट बोत्सवाना कितना है खतरनाक?

संक्रामक है कोरोना का नया वेरिएंट.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बोत्सवाना में पहली बार सामने आया कोविड-19 का सबसे नया वेरिएंट बेहद खतरनाक है. ब्रिटिश विशेषज्ञों का दावा है कि यह अब तक का सबसे म्युटेटेड वेरिएंट है. यह जानलेवा वेरिएंट तेजी से फैलता है. विशेषज्ञों का कहना है कि अब तक दुनिया में बोत्सवाना वेरिएंट के 10 केस सामने आए हैं जो कोविड के डेल्टा वेरिएंट से भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकते हैं. अभी तक सामने आई जानकारी के मुताबिक नए स्ट्रेन का नाम 'Nu' होगा. 

बोत्सवाना वेरिएंट अब तक 3 देशों में सामने आया है. ऐसा कहा जा रहा है कि यह जानलेवा वायरस बेहद संक्रामक है और तेजी से फैलता है. कोविड के बोत्सवाना वेरिएंट में 32 म्युटेशन हैं जिनमें से ज्यादातर तीव्र संक्रामक हैं जिनमें वैक्सीन प्रतिरोधी गुण मौजूद हैं. 

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के आनुवंशिकीविद (Geneticist) प्रोफेसर फ्रेंकोइस बलौक्स के मुताबिक कमजोर इम्युनिटी के मरीजों में यह इन्फेक्शन तेजी से फैल सकता है. नए वेरिएंट में म्युटेशन ज्यादा है यही वजह है कि वैक्सीन का भी असर इस वेरिएंट पर ज्यादा नहीं दिख रहा है. 

3 देशों में फैला कोरोना का यह वेरिएंट.

अब तक का सबसे खतरनाक वेरिएंट है बोत्सवाना

इम्पीरियल कॉलेज के वायरोलॉजिस्ट डॉक्टर टॉम पीकॉक का मानना है कि बोत्सवाना वेरिएंट में मिले म्युटेशन बेहद डरावने हैं. बोत्सवाना वेरिएंट का वैज्ञानिक नाम B.1.1.529 है. यह अब तक का सबसे खतरनाक कोविड वेरिएंट साबित हो सकता है. यह नया म्युटेशन डेल्टा स्ट्रेन से भी कहीं ज्यादा संक्रामक है.

वैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि बोत्सवाना वेरिएंट में कई म्युटेशन पहले से मौजूद हैं ऐसी स्थिति में इसके व्यापक तौर पर जारी प्रसार को रोकना बेहद मुश्किल साबित हो सकता है. 

वैज्ञानिकों के मुताबिक राहत की बात यह है कि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि यह वेरिएंटर दुनियाभर में फैल रहा है. बोत्सवाना में 3 केस इस वेरिएंट के दर्ज किए गए हैं वहीं 6 मामले दक्षिण अफ्रीका में. एक केस हॉन्ग कॉन्ग में दर्ज किया गया है. ब्रिटेन में अभी तक ऐसे एक भी केस सामने नहीं आए हैं. 
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement