Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pakistan Army का ऐतिहासिक फैसला, जानिए क्यों पहली बार दो हिंदूओं को प्रमोट कर लेफ्टिनेंट कर्नल बनाया

Pakistan Army की ओर से Dr Kelash Kumar और Dr Aneel Kumar को प्रमोट किया है. ऐसा पहली बार हुआ है जब हिंदू अफसरों को इस पद पर प्रमोशन मिला है.

Pakistan Army का ऐतिहासिक फैसला, जानिए क्यों पहली बार दो हिंदूओं को प्रमोट कर लेफ्टिनेंट कर्नल बनाया

Pakistan Army

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पाकिस्तान सेना (Pakistan Army) ने हाल ही में एक ऐतिहासिक फैसला किया है. पाकिस्तान आर्मी प्रमोशन बोर्ड की अनुमति के बाद लेफ्टिनेंट कर्नल (Lieutenant Colonels) की रैंक पर पहली बार दो हिंदू ऑफिसर्स को प्रमोट किया गया है. जिन अफसरों को ये प्रमोशन दिया गया  वो 'मेजर डॉ. कैलाश कुमार' (Major Dr Kelash Kumar) और 'मेजर डॉ. अनील कुमार' (Major Dr Aneel Kumar) हैं. इसके बाद पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि रूढ़िवादी मुस्लिम बहुल देश में इस कदम को लेकर सोशल मीडिया पर जबरदस्त चर्चाएं हो हैं.

कौन हैं कैलाश कुमार?

सिंध प्रांत के थारपारकर जिले के रहने वाले कैलाश कुमार इससे पहले 2019 में  पाकिस्तानी सेना के पहले हिंदू मेजर भी बने थे. उनका जन्म 1981 में हुआ था और उन्होंने 2008 में कैप्टन के तौर पर पाकिस्तानी आर्मी ज्वाइन की थी. इससे पहले उन्होंने जमशोरो स्थित लियाकत विश्वविद्यालय से MBBS की डिग्री हासिल की थी.

 

Kelash Kumar

 

ये भी पढ़ें- Russia Ukraine War: रूस, चीन और पाकिस्तान एक साथ, क्या बढ़ेंगी भारत की मुश्किलें?

कौन हैं अनील कुमार?

वहीं, अनील कुमार, उम्र में कैलाश से एक साल छोटे हैं और बदिन के रहने वाले हैं जो कि सिंग प्रांत में स्थित है. अनील ने पाकिस्तान आर्मी 2007 में ज्वाइन की थी. इस मामले में गुरुवार को सरकारी पाकिस्तान टेलीविजन ने कैलाश कुमार के प्रमोशन को लेकर ट्वीट किया. पीटीवी ने ट्वीट में लिखा- 'कुमार लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में पदोन्नत होने वाले पहले हिंदू अधिकारी बन गए हैं'.

 

Aneel Kumar

 

ये भी पढ़ें- Pakistan की महिला 5 साल भारतीय जेल में बिताने के बाद लौटेगी अपने देश, जानें क्या है पूरा केस 

जब पाकिस्तान सेना में हिंदुओं को नहीं थी अनुमति

बता दें कि साल 2000 तक हिंदू समुदाय के लोगों को पाकिस्तान सेना में शामिल होने की अनुमति नहीं थी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पाकिस्तान में 75 लाख हिंदू रहते हैं. ऐसे में पाकिस्तानी सेना के इस कदम को ऐतिहासिक माना जा रहा है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement