Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Twindemic: Europe में महामारी की दोहरी मार, Covid के साथ अब इस फ्लू ने भी दी दस्तक

बीते साल के आखिरी हफ्ते में ही यूरोप में Influenza के 43 मरीजों के आईसीयू में भर्ती होने की बात सामने आई थी. अब ये मामले और बढ़ते दिख रहे हैं.

Twindemic: Europe में महामारी की दोहरी मार, Covid के साथ अब इस फ्लू ने भी दी दस्तक

europe

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूरोप (Europe) इन दिनों एक साथ दो महामारियों की चपेट में है. इसे Twindemic कहा जा रहा है. ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच यूरोप में Influenza फ्लू भी दोबारा लौट आया है. कोरोना वायरस के साथ ही Influenza फ्लू की ये दस्तक यूरोप के हेल्थ सिस्टम पर दोहरी मार साबित हो सकती है.  

बीते साल की सर्दियों में ये माना जा रहा था कि कोविड ने Influenza नाम के इस फ्लू को अस्थायी रूप से खत्म कर दिया है. लेकिन साल के जाते-जाते ही ये धारणा तब पूरी तरह टूटी जब इस फ्लू ने आशंका से भी दोगुनी रफ्तार से यूरोप को घेरना शुरू किया. यूरोपियन सेंटर फॉर डिसीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ECDC) के दिसंबर में जारी आंकड़ों के मुताबिक फ्लू के मामले तेजी से बढ़े हैं. 2021 के दिसंबर महीने के आखिरी हफ्ते में ही 43 मरीज आईसीयू में भर्ती थे. वहीं फ्रांस हेल्थ मिनिस्ट्री द्वारा पेश किए गए आंकड़ों में भी पेरिस समेत फ्रांस के तीन शहरों में इस फ्लू के फैलने की बात बताई गई है. बता दें कि Influenza से हर साल दुनिया भर में 6, 50, 000 लोगों की मौत होती है. 

Covid-19 से लड़ने में संजीवनी-बूटी साबित हो सकता है बुरांश का फूल, IIT मंडी में हुआ है शोध

ये सब ऐसे समय में है जब यूरोप में पहले से ही कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर मामले बढ़ते जा रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में कहा था कि दो महीने के भीतर ही यूरोप की आधी से ज्यादा आबादी ओमिक्रॉन की चपेट में होगी. यहां लगातार आम लोगों के साथ ही स्वास्थ्य कर्मचारी भी इस वायरस की चपेट में आ रहे हैं.

यूरोप के कई देशों ने Covid 19 को मान लिया फ्लू जैसा, स्पेन ने मास्क और वैक्सीन की पाबंदी हटाई

Migrants Crisis: Libya के समुद्र में मिली 27 शरणार्थियों की लाश, छिपकर जा रहे थे यूरोप 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement