Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ukraine Crisis: अमेरिका का दावा- आज रात यूक्रेन पर हमला कर सकता है रूस

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यूक्रेन रूस के रुख को लेकर चिंता जाहिर की थी.

Ukraine Crisis: अमेरिका का दावा- आज रात यूक्रेन पर हमला कर सकता है रूस

Antony J. Blinken

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूक्रेन (Ukraine) संकट को लेकर अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने कहा है कि रूस (Russia) आज रात ही यूक्रेन पर हमला कर सकता है. रूस अपनी पूरी सैन्य क्षमता के साथ हमला बोल सकता है. एनबीसी न्यूज को दिए गए इंटरव्यू में एंटनी ब्लिंकन ने इस बात की आशंका जाहिर की है.

एंटनी ब्लिंकन से जब सवाल किया गया कि क्या रूस की सेना यूक्रेन पर आक्रमण करेगी तो उन्होंने कहा कि हां, रूस आक्रमण कर सकता है. रूस आक्रामक रूप से यूक्रेन की सीमाओं पर सैन्य तैनाती कर रहा है. दोनेत्स्क और लुहान्स्क क्षेत्रों में रूस ने पहले ही सेनाएं भेजी हैं. दोनों क्षेत्रों को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पहले ही एक स्वतंत्र देश के तौर पर मान्यता दे चुके हैं.

Russia-Ukraine Conflict: यूक्रेन को बचाने की गुहार लगा रहा है संयुक्त राष्ट्र, क्या होगा रूस का अगला कदम?

सैन्य तैनाती बढ़ा रहा है रूस

रूस ने उत्तर-पूर्वी यूक्रेन के सीमांत इलाकों में सिविल एयरक्राफ्ट उड़ाने पर पाबंदी लगा दी है. रूस ने इन्हीं इलाकों में अपनी सैन्य तैनाती बढ़ा दी है. रूस ने विमानन अधिकारियों को नोटिस भी जारी कर दिया है. 

युद्ध के लिए तैयार है रूस

एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि दुर्भाग्य से, रूस ने अपनी सेनाओं को यूक्रेन की उत्तरी, पूर्वी और दक्षिणी सीमाओं पर तैनात किया है. रूस अपनी तैयारियां पूरी कर चुका है. ऐसा लगता है कि रूस युद्ध के लिए पूरी तरह से तैयार है. यूक्रेन संकट पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में आपातकालीन बैठक भी हुई है. अमेरिका ने रूस पर कई प्रतिबंध भी लगाए हैं.

Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन में लगा आपातकाल, अमेरिका ने रूस की Nord Stream 2 पाइपलाइन पर लगाया प्रतिबंध 

क्या है रूस का जवाब?

रूस के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि रूस नए अमेरिकी प्रतिबंधों पर कड़ा जवाब देगा. विदेश मंत्रालय ने कहा है कि रूस ने साबित कर दिया है कि वह पश्चिमी प्रतिबंधों से होने वाले नुकसान को कम करने में सक्षम है. रूस किसी के दबाव को नहीं मानेगा. मंत्रालय ने यह भी कहा है कि अमेरिकी विदेश नीति के शस्त्रागार में ब्लैकमेलिंग और धमकियों के अलावा कोई दूसरा साधन नहीं बचा है.

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.)

यह भी पढ़ें-
DNA एक्सप्लेनर : कौन से देश हैं NATO में? क्या है यह संस्था?
DNA एक्सप्लेनर: क्यों पश्चिमी देश Ukraine के भविष्य पर चिंतित हैं, क्या चाहता है Russia?

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement