Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chief Economic Advisor ने कहा, 2040 तक 20 ट्रिलियन डॉलर होगी जीडीपी

नागेश्वरन ने कहा, भारत को आईएमएफ द्वारा 2026-27 तक 5 ट्रिलियन डॉलर को पार करने का अनुमान लगाया गया है, तो हम 2040 तक 20 ट्रिलियन डॉलर जीडीपी पर होंगे.

Chief Economic Advisor ने कहा, 2040 तक 20 ट्रिलियन डॉलर होगी जीडीपी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन (Chief Economic Advisor V Anantha Nageswaran) ने बुधवार को कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था (Indian Economy) कुछ दशकों में 20 ट्रिलियन डॉलर तक बढ़ सकती है। नागेश्वरन ने कहा कि भारत को आईएमएफ (IMF) द्वारा 2026-27 तक 5 ट्रिलियन डॉलर को पार करने का अनुमान लगाया गया है और अगर देश की डॉलर जीडीपी हर सात साल में दोगुनी हो जाती है, तो हम 2040 तक 20 ट्रिलियन डॉलर जीडीपी पर होंगे, जिसकी प्रति पूंजी आय 15,000 डॉलर के करीब होगी।

महामारी और रूस-यूक्रेन वॉर विकास को पटरी से उतारा 
उन्होंने कहा कि इंडियन इकोनॉमी की ग्रोथ ट्रैजेक्ट्री कोविड -19 महामारी और यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से हुई क्षति के कारण पटरी से उतर गई है, जिससे कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि हुई है। पिछले कुछ वर्षों में इकोनॉमी के बमुश्किल विकसित होने का अनुमान है। वित्त मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि फिर भी, भारत अपनी वित्तीय प्रणाली की मरम्मत के साथ, कॉर्पोरेट बैलेंस शीट मजबूत के साथ पिछले दशक से बाहर निकला है। इस बीच, सरकार के कुछ संरचनात्मक सुधार अस्थायी रूप से महामारी और जियो पॉलिटिकल टेंशन से प्रभावित हो सकते हैं, लेकिन एक बार ये बादल छंटने के बाद, सुधार आने वाले दशक में भारत के संभावित विकास को बढ़ाने में मदद करना शुरू कर देंगे। 

RBI Repo Rate Hike: 6 फीसदी के करीब पहुंच सकता है रेपो रेट, पढ़ें क्या कह रहे हैं जानकार 

महंगाई से निपटने को बढ़ाई ब्याज दरें 
भारत के केंद्रीय बैंक ने आज अपने पिछले पूर्वानुमान को बरकरार रखते हुए वित्त वर्ष 2023 की वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। इसने नीतिगत रेपो दर को 50 आधार अंकों से बढ़ाकर 4.9 प्रतिशत कर दिया, क्योंकि यह हाल के महीनों में मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने का प्रयास करता है। अपने बयान में, गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि अप्रैल और मई के आंकड़ों से साफ पता चलता है कि भारत की आर्थिक सुधार "दृढ़ बनी हुई है। विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के विकास के अनुमान को घटाकर 7.5 प्रतिशत कर दिया है, जो इसके पिछले 8.7 प्रतिशत के अनुमान से 1.2 प्रतिशत अंक कम है।

आरबीआई के रेपो रेट इजाफे से कितनी बढ़ जाएगी आपकी कार लोन ईएमआई, यहां देखें पूरा कैल्कुलेशन 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement