Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IRCTC Update: अब ट्रेन में भी टिकट हो जाएगा कन्फर्म, बस करना होगा यह

Indian Railways: अब आपको अपने वेटिंग या आरएसटी टिकट को कन्फर्म करने के लिए टीटी के पास आगे-पीछे जाने की जरूरत नहीं होगी.

Latest News
IRCTC Update: अब ट्रेन में भी टिकट हो जाएगा कन्फर्म, बस करना होगा यह

IRCTC New Rule

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रेल यात्रियों के लिए एक अहम खबर है. अब आपको टिकट कन्फर्म (IRCTC) होने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. अब आपको चलती ट्रेन में वेटिंग या आरएसी टिकट को कन्फर्म करने के लिए टीटी से अनुरोध नहीं करना पड़ेगा. रेल मंत्रालय के एक फैसले से ट्रेनों में वेटिंग और आरएसी टिकट पर यात्रा करने वाले हजारों यात्रियों को बड़ी राहत मिली है.

दरअसल रेलवे प्रीमियम मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के टीटी को हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाइस (Hand Held Terminal Device) उपलब्ध कराने जा रहा है. रेलवे ने इसकी शुरुआत कर दी है. आपको बता दें कि खाली बर्थ वेटिंग या आरएसी नंबर और कैटेगरी के हिसाब से ये एचएचटी डिवाइस (HHT Device) अपने आप कन्फर्म हो जाएंगे.

रेलवे का बड़ा फैसला

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे ने पहले पायलट प्रोजेक्ट के तहत कुछ प्रीमियम ट्रेनों (Rajdhani, Shatabdi) में टीटी को एचएचटी डिवाइस उपलब्ध कराए थे. इससे यात्रियों को काफी राहत मिली है. इसके चलते चलती ट्रेन में यात्रियों का वेटिंग या आरएसी टिकट चार्ट (RAC Ticket Chart) अपने आप कन्फर्म हो गया और उनके पास मैसेज पहुंच गए. इसके बाद भारतीय रेलवे ने अपनी सफलता के बाद 559 ट्रेनों में टीटी को 5850 एचएचटी डिवाइस (HHT Device) दिए हैं. रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक धीरे-धीरे प्रीमियम ट्रेनों के साथ-साथ सभी मेल एक्सप्रेस (Mail Express) ट्रेनों में यह डिवाइस लगा दी जाएगी.

उपकरण परीक्षण

रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने कहा कि चलती ट्रेन में एक दिन में 5,23,604 रिजर्वेशन किए गए जिसमें चलती ट्रेन में एचएचटी डिवाइस से 24,2,825 टिकट चेक किए गए. इनमें से 18 हजार से ज्यादा आरएसी और नौ हजार से ज्यादा वेटिंग टिकट कन्फर्म हुए. रेल मंत्रालय के मुताबिक सामान्य दिनों में रोजाना 12.5 लाख रिजर्वेशन होते हैं. ऐसे में अगर मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में एचएचटी उपकरणों से टिकटों की जांच की जाए तो कन्फर्म टिकटों की संख्या बढ़ जाएगी.

अब कैसे होती है चेकिंग?

आपको बता दें कि इस समय कई ट्रेनों में टीटी चार्ट लेकर टिकट चेक करते हैं. जिस बर्थ पर यात्री नहीं पहुंचता है उसे चिह्नित कर प्रतीक्षा करने वाले व्यक्ति या आरएसी को दे दिया जाता है. लेकिन इसमें सीट अलॉट करना टीटी पर निर्भर करता है. ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें टीटी कंफर्म सीट पाने के नाम पर मोलभाव करते हैं. हालांकि अब ऐसा नहीं हो पायेगा और यात्री आरामदायक सफर का लाभ उठा पाएंगे.

यह भी पढ़ें:  UIDAI New Plan : UIDAI का नया प्लान आधार कार्ड बायोमेट्रिक हुआ अपडेट, यहां चेक करें

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement