Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Post office money transfer service: डाकघर में दी जाने वाली मनी ट्रांसफर सेवा योजना क्या है?

Post Office की इस सुविधा से विदेश से पैसा आप तक बहुत आसानी से और तेजी से पहुंचेगा. लेकिन आप इसके जरिए भारत से बाहर पैसा नहीं भेज सकते.

Latest News
Post office money transfer service: डाकघर में दी जाने वाली मनी ट्रांसफर सेवा योजना क्या है?

Post office money transfer service

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डाकघर भारत (Post Office) में ट्रस्ट का दूसरा नाम है. अपने 150 साल पुराने कार्यकाल में इसने देश के कोने-कोने में अपनी जगह बनाई है. डाकघर न केवल एक स्थान से दूसरे स्थान पर पत्र पहुंचाता है बल्कि अब कई अन्य वित्तीय सेवाएं भी प्रदान करता है. इसमें केवीएस (KVS) और एनपीएस (NPS) जैसी छोटी बचत योजनाएं भी शामिल हैं. इसी तरह डाकघर भी मनी ट्रांसफर सेवा योजना प्रदान करता है.

डाकघर मनी ट्रांसफर सर्विस स्कीम (MTCC) के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा प्रदान करता है. हालांकि इसमें पैसे का ट्रांसफर एक ही तरीके से होता है. यह सुविधा विदेश से भारत में पैसा भेजने के लिए है. उदाहरण के लिए विदेश में रहने वाला व्यक्ति अपने परिवार या किसी अन्य जानकार व्यक्ति को धन भेज सकता है. इसके अलावा यहां आने वाले विदेशी पर्यटक भी इस सुविधा के जरिए पैसे मांग सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की इस सुविधा से आपका पैसा आप तक बहुत आसानी से और तेजी से पहुंचेगा. लेकिन आप इसके जरिए भारत से बाहर पैसा नहीं भेज सकते.

वेस्टर्न यूनियन के साथ गठजोड़

डाकघर ने यह सुविधा वेस्टर्न यूनियन फाइनेंशियल सर्विसेज के सहयोग से शुरू की है. इसका लाभ आप डाकघर की किसी भी शाखा से उठा सकते हैं. इसके जरिए ग्राहक भारत में तुरंत 195 देशों से पैसे मंगवा सकता है. पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक एक बार पैसे भेजने के बाद ग्राहक यहां 5 मिनट के अंदर अपनी राशि जमा कर सकता है. यह सुविधा आंशिक रूप से उन परिवारों की जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू की गई है जो पैसे के लिए अपने घर के एक एनआरआई सदस्य पर निर्भर हैं. साथ ही इससे उन विदेशी छात्रों को भी मदद मिलेगी जो यहां पढ़ने आए हैं.

रिज़र्व बैंक द्वारा परमिटेड सर्विसेज

पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर बताया गया है कि इंटरनेशनल मनी ट्रांसफर सेवा (International Money Transfer Services) बिल्कुल सुरक्षित, वैध और विश्वसनीय है. इसके अलावा, इस सेवा को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा अनुमोदित किया जाता है. साथ ही इसे डाक विभाग का भी सहयोग प्राप्त है.

यह भी पढ़ें:  एक मिस्ड कॉल से जानें अपनी PM Jan Dhan अकाउंट का बैलेंस

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement