Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या आप Online Game से करते हैं कमाई? अब सरकार को देना पड़ेगा Tax

अगर आप ऑनलाइन गेम खेलते हैं और उससे कमाई करते हैं तो अब आपको इसपर सरकार को टैक्स देना होगा. यहां जानिए पूरी जानकारी...

Latest News
क्या आप Online Game से करते हैं कमाई? अब सरकार को देना पड़ेगा Tax

Tax on Online Gaming

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री पिछले 10 सालों में तेजी के साथ बढ़ा है और इसके 2025 तक 5 बिलियन डॉलर का इंडस्ट्री बनने की उम्मीद है. कई उदाहरणों में, खिलाड़ियों ने कार्ड गेमिंग प्लेटफॉर्म, बैटलग्राउंड सहित अन्य ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म से पैसा भी कमाया है.

भारत में ऑनलाइन गेमिंग उद्योग के तीन निकायों, ई-गेमिंग फेडरेशन (EGF), फेडरेशन ऑफ इंडियन फैंटेसी स्पोर्ट्स (FIFS) और ऑल इंडिया गेमिंग फेडरेशन (AIGF) ने हाल ही में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) से पुनर्विचार करने के लिए संपर्क किया था. टीडीएस व्यवस्था में बदलाव जो 1 अप्रैल 2023 से प्रभावी हो गए हैं.

ऑनलाइन गेम से जीते गए राशि पर टैक्स

ऑनलाइन गेमिंग संगठन 10,000 रुपये प्रति लेनदेन से ऊपर के यूजर द्वारा निकाली गई किसी भी जीत पर 30 प्रतिशत टीडीएस काटते हैं. भले ही 1 अप्रैल 2023 तक 10,000 रुपये की सीमा अभी भी मौजूद है, लेकिन अब टैक्सेशन गेम यूजर्स की वार्षिक आय पर निर्भर करेगा.

यह भी पढ़ें:  घर खरीदने की कर रहे हैं प्लानिंग! तो यहां जानिए कैसे आप आसानी से Home Loan ले सकते हैं

विभिन्न गेमिंग प्लेटफॉर्म पर यूजर की जीत पर टैक्स लगाने के लिए वित्त विधेयक 2023 द्वारा धारा 115BBJ और 194BA पेश की गई हैं. धारा 115BBJ के तहत, पिछले वित्तीय वर्ष के लिए शुद्ध जीत पर 30 प्रतिशत की दर से आयकर लगाया जाएगा. धारा 194BA मुख्य रूप से वित्तीय वर्ष के अंत में यूजर के गेमिंग खाते में शुद्ध जीत पर लागू टीडीएस से संबंधित है. इसलिए, वित्तीय वर्ष के अंत में ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म से आपकी शुद्ध जीत पर 30 प्रतिशत टैक्स लगाया जाएगा.

क्लियरटैक्स के मुताबिक इन वर्गों की शुरूआत से पता चलता है कि जल्द ही, टीडीएस 10,000 रुपये से कम की जीत पर भी लागू हो सकता है.

ऑनलाइन गेमिंग टैक्स को उदाहरण से समझें

मान लीजिये कि आपने एक ऑनलाइन गेम में भाग लेने के लिए 1,000 रुपये का भुगतान किया और उसमें से 40,000 रुपये जीते. ऐसी स्थिति में, गेमिंग कंपनी आपके टीडीएस को 39,000 रुपये (40,000 रुपये - 1,000 रुपये) पर 30 प्रतिशत काट लेगी. इसलिए, आपको 11,700 रुपये का टैक्स चुकाना होगा, जो सरकार को जमा किया जाएगा और शेष 27,300 रुपये आपके खाते में जीत से आपकी आय के रूप में जमा किए जाएंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement